वैक्सीनेशन को अब ब्लाकों में होगी ग्रामवार समीक्षा

वैक्सीनेशन की शिक्षा विभाग को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। ब्लाकों में गांव वालों संग बैठकें करनी होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 05:13 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 05:13 AM (IST)
वैक्सीनेशन को अब ब्लाकों में होगी ग्रामवार समीक्षा
वैक्सीनेशन को अब ब्लाकों में होगी ग्रामवार समीक्षा

जासं, मैनपुरी: कोरोना संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए शासन कोई कोर-कसर छोड़ना नहीं चाहता है। इसी के चलते प्रशासन द्वारा वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन हो सके, इसके लिए शिक्षा विभाग को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। ब्लाकों में शिक्षकों को गांव वालों के साथ बैठकें कर बेहतर व्यवस्था के लिए काम करना होगा।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन एकमात्र माध्यम है। मेगा वैक्सीनेशन के लिए शिक्षकों को भी स्वास्थ्य विभाग के साथ जवाबदेही सौंपी गई है। शिक्षक अपने तैनाती स्थल वाले गांव में अभिभावकों से संपर्क कर वैक्सीन के बारे में चर्चा करेंगे। लोगों को वैक्सीन के फायदे समझाते हुए बताएंगे कि इसे लगवाने से हम कैसे कोरोना संक्रमण के खतरे से बच सकते हैं। जागरूक अभिभावकों और ग्राम प्रधान के सहयोग से ब्लाक में भी प्रतिदिन गांव वालों के साथ चर्चा की जाएगी। चर्चा में कोविड प्रोटोकाल के पालन को लेकर भी लोगों को समझाया जाएगा।

कितने लोगों को वैक्सीन लगी है और कितने अभी बाकी हैं, सूची तैयार कर शिक्षक इसकी जानकारी उच्चाधिकारियोंको उपलब्ध कराएंगे। जिन्हें वैक्सीन नहीं लगी है, उन्हें प्रेरित करते हुए सेंटरों तक लाकर वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि मेगा वैक्सीनेशन में हम अकेले कुछ नहीं कर सकते। इस कार्य में सभी के सहयोग की जरूरत है। इसमें शिक्षकों की भूमिका सबसे बड़ी है। वे अपने गांव के लोगों को बेहतर ढंग से समझा सकते हैँ। जहां कहीं भी 50 या इससे ज्यादा लोग मिलते हैँ, वहां अस्थायी कैंप लगवाकर लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी