76 फीसद वैक्सीनेशन, 506 वर्कर केंद्रों पर नहीं पहुंचे

14 केंद्रों पर 2126 हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर पंजीकृत थे। शाम पांच बजे तक वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चली।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:45 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:45 AM (IST)
76 फीसद वैक्सीनेशन, 506 वर्कर केंद्रों पर नहीं पहुंचे
76 फीसद वैक्सीनेशन, 506 वर्कर केंद्रों पर नहीं पहुंचे

जासं, मैनपुरी: फाइनल डोज के साथ छूटे हुए वर्करों को कवर करने के लिए 14 केंद्रों पर संचालित कराए गए वैक्सीनेशन में 506 जिम्मेदार सूचना के बावजूद केंद्रों पर नहीं पहुंचे। बहुत जोर लगाने के बाद जिले में 76 फीसद वैक्सीनेशन हो सका।

गुरुवार को जिले के 14 केंद्रों पर सुबह नौ बजे से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया आरंभ हुई। इन केंद्रों पर 2126 हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर पंजीकृत थे। सुबह बेहद धीमी रफ्तार रही। सीएमओ डा. एके पांडेय ने अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ केंद्रों का निरीक्षण कर वहां की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए वैक्सीनेशन का फीसद बढ़ाने के निर्देश दिए। शाम पांच बजे तक चली प्रक्रिया में 1620 ने ही वैक्सीन लगवाई।

ज्यादातर केंद्रों पर हेल्थ वर्कर्स को कोविड वैक्सीन का दूसरा और फाइनल डोज दिया गया। आधा घंटा तक ठहरने के बाद प्रमाण पत्र देकर उन्हें घर भेज दिया। कुछ लोगों को हल्का बुखार और प्वाइंट पर दर्द की समस्या महसूस हुई। उन्हें दवा देकर राहत दी गई। सबसे कम वैक्सीनेशन पुलिस लाइन में हुआ। यहां 160 पुलिस कर्मियों का टारगेट रखा गया था, जिसमें से मात्र 20 पुलिसकर्मी ही वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचे। यहां सिर्फ 13 फीसद वैक्सीनेशन ही रिकार्ड किया गया। इसके अलावा नार्मल स्कूल में 29 फीसद और हिदपुरम केंद्र पर 41 फीसद वैक्सीनेशन ही रिकार्ड हुआ। मंडलीय सलाहकार ने सीएचसी पर देखी व्यवस्थाएं

संसू, भोगांव: कोरोना के बाद स्वास्थ्य सेवाओं की मानीटरिग के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निरीक्षण करने पहुंचे मंडलीय सलाहकार ने मरीजों से व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर स्टाफ को बेहतर काम करने के निर्देश दिए। टीम ने स्वास्थ्य केंद्र पर भौतिक व्यवस्थाओं को लेकर पड़ताल की।

नगर के मैनपुरी रोड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर 9 फरवरी से ओपीडी का संचालन शुरू हुआ है। सीएचसी पर आने वाले मरीजों को बेहतर उपचार, स्वास्थ्य सेवाओं की पड़ताल के लिए मंडलीय गुणवत्ता सलाहकार डा. विकास त्यागी ने टीम के साथ गुरुवार को यहां पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध दवाओं के बारे में जानकारी लेने के बाद स्टाफ कर्मियों का ड्यूटी रजिस्टर देखा। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. अमित भारती से प्रतिदिन आने वाले मरीजों की संख्या और उनके लिए उपलब्ध सुविधाओं की बिदुवार जानकारी ली। मंडलीय सलाहकार ने स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड प्रोटोकाल का हर हाल में पालन करने के निर्देश दिए। सफाई व्यवस्था बेहतर होने पर स्टाफ को और बेहतर करने की प्रेरणा दी। इस दौरान चीफ फार्मासिस्ट डा. रामेंद्र सिंह यादव, फार्मासिस्ट मुनेश पाल, डा. कंचन सिंह, डा. खुशबू यादव, ममता यादव, उदय प्रताप सिंह चौहान, कल्पना शाक्य मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी