दो कीटनाशक नमूने फेल, बिक्री पर प्रतिबंध

कृषि विभाग के अधिकारियों ने अगस्त महीने में दो कीटनाशक दवाओं के नमूने भरे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 03:46 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 03:46 AM (IST)
दो कीटनाशक नमूने फेल, बिक्री पर प्रतिबंध
दो कीटनाशक नमूने फेल, बिक्री पर प्रतिबंध

जासं, मैनपुरी: कृषि विभाग के अधिकारियों ने अगस्त महीने में दो कीटनाशक दवाओं के नमूने भरे थे। लखनऊ की प्रयोगशाला में यह मिस ब्रांड घोषित हो गए। अब विभाग ने संबंधित विक्रेताओं से पाईराइजोसल्फयूरान इथाइल और मैंकोजेब कीटनाशकों की बिक्री बंद करने और स्टाक की सूचना मांगी है। यह दवाएं फसल को कीटों से बचाने में इस्तेमाल होती हैं।

जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्य प्रताप सिंह ने बताया कि बीती 10 अगस्त को निरीक्षण के दौरान अजय बीज भंडार से मैंकोजेब 75 फीसद का नमूना लिया था। इण्डौफिल इंडस्ट्रीज मुंबई के इस नमूने को जांच के लिए 13 अगस्त को कीटनाशी विश्लेषक उर्वरक एवं कीटनाशी गुण नियंत्रक प्रयोगशाला आलमबाग लखनऊ भेजा गया। जांच के दौरान यह नमूना मिस ब्रांड घोषित किया गया। इस पर संबंधित दुकानदार से इसकी बिक्री बंद करके मौजूद स्टाक की जानकारी मांगी गई। इसके लिए विक्रेता को सात दिन का समय दिया गया है।

इसके अलावा इसी तीन अगस्त को सुल्तानगंज ब्लाक के गांव संतोषपुर निवासी सुरजीत सिंह द्वारा संचालित केंद्र से नमूना लिया गया था। जीआइडीसी वापी गुजरात की कंपनी के बने इस नमूने को कीटनाशी विश्लेषक उर्वरक एवं कीटनाशी गुण नियंत्रक प्रयोगशाला लखनऊ भेजा गया जहां जांच के दौरान यह मिस ब्रांड घोषित किया गया है। उन्होंने दुकानदार से इसकी बिक्री रोकने और स्टाक की जानकारी देने को कहा है। उन्होंने बताया कि मिस ब्रांड घोषित दोनों नमूने फसलों से कीटों की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होते हैं। अंक सुधार परीक्षा से 34 परीक्षार्थी गैरहाजिर: मंगलवार को माध्यमिक शिक्षा परिषद की अंक सुधार परीक्षा जिले के तीन केंद्रों पर सीसीटीवी और कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच शुरू हुई। परीक्षा से हाईस्कूल और इंटर के 34 परीक्षार्थी गैरहाजिर हो गए। शहर के राजकीय इंटर कालेज के अलावा करहल के जीजीआइसी, भोगांव के नेशनल इंटर कालेज में इन दिनों माध्यमिक शिक्षा परिषद की अंक सुधार परीक्षा चल रही है। मंगलवार सुबह हाईस्कूल की गृह विज्ञान परीक्षा के लिए 54 परीक्षार्थियों ने आवेदन भरा था, लेकिन परीक्षा देने के लिए 43 पहुंचे। 11 ने इस परीक्षा से दूरी बना ली।

प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक रघुराज पाल ने बताया कि शाम की पाली में इंटर की भूगोल परीक्षा हुई थी। इसके लिए 58 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन इसमें केवल 35 परीक्षार्थी शामिल हुए। 23 ने यह परीक्षा नहीं दी। सुबह उर्दू परीक्षा के लिए एक परीक्षार्थी ने आवेदन किया था, जो शामिल हुआ।

chat bot
आपका साथी