पीएम केयर्स फंड से लगेंगे दो और आक्सीजन प्लांट

जासं मैनपुरी जिले के लिए एक राहत भरी खबर आई है। पीएम केयर्स फंड की मदद से जिला अस्प

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 06:14 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 06:14 AM (IST)
पीएम केयर्स फंड से लगेंगे दो और आक्सीजन प्लांट
पीएम केयर्स फंड से लगेंगे दो और आक्सीजन प्लांट

जासं, मैनपुरी :

जिले के लिए एक राहत भरी खबर आई है। पीएम केयर्स फंड की मदद से जिला अस्पताल परिसर में दो अतिरिक्त आक्सीजन प्लांट स्थापित कराए जाएंगे। नोडल अधिकारी एवं निदेशक प्रशासन सीएचसी एवं पीएचसी डा. बीबी सिंह ने स्वास्थ्य अधिकारियों की टीम के साथ परिसर का भ्रमण कर प्लांट स्थापना की जगह तलाशी। कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए कराए गए प्रबंधों का भी मुआयना किया।

शनिवार की दोपहर निदेशक प्रशासन सीएचसी एवं पीएचसी डा. बीबी सिंह ने एल-2 आइसोलेशन अस्पताल पहुंचकर वहां पीआइसीयू वार्ड की व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने कहा कि यहां 40 बिस्तरों की व्यवस्था कराई गई है। 20 बिस्तर आइसीयू के लिए हैं और 20 आइसोलेशन के लिए। इसके अलावा वेंटिलेटर व अन्य मशीनें शासन स्तर से भेजी गई हैं। बाल रोग विशेषज्ञों को प्रशिक्षण देकर अब उनकी मदद से अन्य चिकित्सकों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि विषम स्थितियों में हम बच्चों को बेहतर उपचार दे सकें। लगातार प्रयास हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में जनप्रतिनिधियों द्वारा जो धनराशि दी गई थी, उससे 100 शैया अस्पतल के पीछे आक्सीजन प्लांट स्थापित कराया जा रहा है। प्लांट के लिए बेस तैयार हो चुका है। जल्द ही इसकी स्थापना करा दी जाएगी। इसके अतिरिक्त जिला अस्पताल परिसर में पीएम केयर्स फंड की मदद से दो अन्य प्लांट स्थापित कराए जाने हैं जिसके लिए स्थान का चिन्हांकन किया जा रहा है। फिलहाल तीन स्थान देखे गए हैं। जिसका जानकारी उच्चाधिकारियों को भी दी जाएगी। इन सबके साथ सीएचसी भोगांव में भी आक्सीजन प्लांट स्थापना के लिए काम चल रहा है।

उनके साथ निरीक्षण में सीएमओ डा. एके पांडेय, सीएमएस डा. अरविद कुमार गर्ग, डा. एके पचौरी आदि भी थे। शुरू कराएं अल्ट्रासाउंड

जिला अस्पताल में रेडियोलाजिस्ट की तैनाती होने के बावजूद मरीजों का अल्ट्रासाउंड न होने के सवाल पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि मशीन में जो भी कमी है, उसे दो दिनों के अंदर दुरुस्त कराया जाए। यदि विशेषज्ञ हैं तो उनकी मदद लें। मरीजों को अस्पताल में ही अल्ट्रासाउंड की सुविधा दी जाए।

फिलहाल छिड़ी है रार

100 शैया अस्पताल के पीछे निर्माणाधीन आक्सीजन प्लांट को लेकर कार्यदायी संस्था और प्लांट की मशी उपलब्ध कराने वाली संस्था के बीच किसी बात को लेकर आपस में रार छिनी हुई है। जिसकी वजह से प्लांट स्थापना में देर हो रही है। इसके सवाल पर निदेशक ने कहा कि जल्द ही सब ठीक करा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी