पीएचसी पर इलाज, जांच को सीएचसी की दौड़

पीएचसी सगामई पर सामान्य जांच तक की सुविधा नहीं है। एक डाक्टर एक फार्मासिस्ट के सहारे अस्पताल चल रहा है जिससे मरीजों को परेशानी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 05:06 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 05:06 AM (IST)
पीएचसी पर इलाज, जांच को सीएचसी की दौड़
पीएचसी पर इलाज, जांच को सीएचसी की दौड़

संवाद सूत्र, अजीतगंज, मैनपुरी : गांवों में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल हैं। कहीं चिकित्सकों की कमी है तो कहीं जांच के इंतजाम नहीं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सगामई तो इन दोनों ही मुश्किलों से जूझ रहा है। यहां इलाज का जिम्मा केवल एक चिकित्सक और एक फार्मासिस्ट पर है। सामान्य जांच तक की व्यवस्था नहीं, इसके लिए मरीजों को बाहर जाना पड़ता है।

सोमवार को जागरण टीम ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सगामई का जायजा लिया। केंद्र पर आयुष चिकित्सा अधिकारी के रूप में डा. पंकज तिवारी और फार्मासिस्ट जितेंद्र कुमार मौजूद थे। ओपीडी में मरीजों को उपचार दिया जा रहा था। बताया गया कि पीएचसी पर प्रतिदिन 20 से 30 मरीज आते हैं। केंद्र पर बनी पेथोलाजी में कोई कर्मचारी मौजूद नहीं था। ग्रामीणों ने बताया कि खून की जांच, बलगम जांच के लिए बीमारों को चार किलोमीटर दूर स्थित सीएचसी भांवत पर जाने को कहा जाता है। पीएचसी पर प्रसव की कोई व्यवस्था नहीं उपलब्ध है। यहां किसी महिला चिकित्सक की तैनाती भी नहीं है। स्थानीय लोगों ने बताया कि सप्ताह में बुधवार व शनिवार को नवजात शिशु व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया जाता है। नहीं हो रहा वैक्सीनेशन

आयुष चिकित्सा अधिकारी ने बताया 25 दिन पूर्व मुख्य चिकित्सा अधिकारी के निर्देश पर पीएचसी पर कोरोना वैक्सीनेशन कराया गया था। उसके बाद केंद्र के लिए वैक्सीन आवंटित नहीं की गई। इसके कारण वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए ग्रामीणों को सीएचसी भांवत पर जाना पड़ता है। अन्य सुविधाएं भी बदहाल

पीएचसी परिसर में लगा हैंडपंप कई माह से खराब पड़ा है। ऐसे में मरीजों और उनके तीमारदारों को पेयजल के लिए परेशानी होती है। अस्पताल परिसर में गंदगी का अंबार है। केंद्र बंद होने के बाद अराजक तत्व यहां सक्रिय रहते हैं। जर्जर आवास, नहीं रुकता कोई कर्मचारी

स्वास्थ्य केंद्र में एक दर्जन से ज्यादा आवास स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बने हैं। इनमें कोई भी कर्मचारी नहीं रुकता है। आवासों की छतों पर एवं दरवाजों पर झाड़ियां खड़ी हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर नियमानुसार ओपीडी का संचालन किया जा रहा है। अन्य सुविधाओं को स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों के निर्देश पर सीएचसी केंद्र भांवत पर स्थानांतरण कर दिया गया है ।

डा. पंकज तिवारी, पीएचसी केंद्र सगामई पीएचसी सगामई पर स्टाफ की कमी को पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा। अन्य सुविधाएं भी जल्द मुहैया कराई जाएंगी।

डा. एके पांडेय, सीएमओ

chat bot
आपका साथी