यातायात अभियान: बीमार, फिर भी सड़कों पर भर रहे रफ्तार

वाहनों में बैक लाइट न ही हेड लाइट कई तो बगैर नंबर भर रही हैं फर्राटा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 10:56 PM (IST) Updated:Sat, 23 Nov 2019 06:03 AM (IST)
यातायात अभियान: बीमार, फिर भी सड़कों पर भर रहे रफ्तार
यातायात अभियान: बीमार, फिर भी सड़कों पर भर रहे रफ्तार

जासं, मैनपुरी: नियम है कि अनफिट गाड़ियां सड़कों पर नहीं दौडे़ंगी। लेकिन, मैनपुरी में आदेश असरहीन नजर आता है। यहां अनफिट गाड़ियां न सिर्फ सड़कों पर दौड़ रही हैं बल्कि बेखौफ होकर सवारियां और सामान भी ढो रही हैं।

ट्रैफिक नियमों में बदलाव के बाद सख्ती कर दी गई है, लेकिन मैनपुरी में सड़कों पर वाहनों के संचालन को लेकर जिम्मेदारों में कोई गंभीरता नहीं है। यातायात जागरूकता माह में भी अनफिट वाहनों पर पाबंदी को लेकर कोई व्यवस्था नहीं कराई गई है। शहर के ईशन नदी तिराहा, जेल चौराहा, भांवत चौराहा, कुरावली तिराहा, करहल चौराहा से रोजाना दर्जनों अनफिट वाहनों का संचालन हो रहा है।

शुक्रवार को सड़कों पर ऐसे डग्गामार भी दौड़ते दिखे, जिनमें न तो हेडलाइट थीं और न ही बैक लाइट। शहर के करहल चौराहा और ईशन नदी तिराहा से जीप, मैजिक, टेंपो और डग्गामार बसें सवारियां ढो रही हैं। इन वाहनों में इंतजामों का अभाव है। ये होने चाहिए गाड़ियों में इंतजाम:

- टेल लाइट और हेडलाइट चालू होनी चाहिए।

- वाहनों के इंडीकेटर चालू होने चाहिए।

- गाड़ियों के आगे और पीछे के हिस्से में रेडियम की पट्टी लगी होनी चाहिए। फिटनेस का सर्टिफिकेट लेने वाली गाड़ियां ही सड़कों पर चल सकती हैं। मानकों को पूरा न करने वाले वाहनों पर कार्रवाई कराई की जा रही है। जल्द ही इसके लिए अभियान चलाकर कार्रवाई भी की जाएगी।

राजेश कर्दम, एआरटीओ।

chat bot
आपका साथी