अगस्त से जीटी रोड पर देना होगा टोल शुल्क

टोल वसूली की प्रक्रिया दो महीने के लिए आगे बढ़ गई है। हाईवे पर अधूरे ओवरब्रिज पूरे होते ही वाहन चालकों को टोल देना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 05:23 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 05:23 AM (IST)
अगस्त से जीटी रोड पर देना होगा टोल शुल्क
अगस्त से जीटी रोड पर देना होगा टोल शुल्क

संसू, भोगांव, मैनपुरी : फोरलेन बन चुके जीटी रोड पर फर्राटा भर रहे वाहन चालकों को फिलहाल कुछ महीनों तक टोल नहीं भरना होगा। फोरलेन पर ओवर ब्रिजों का काम पूरा हो जाने के बाद ही टोल वसूली शुरू होगी। जून से शुरू होने वाली टोल वसूली की प्रक्रिया को फिलहाल अगस्त तक रोक दिया गया है। जुलाई के अंत में काम पूरा होने के बाद अगस्त से टोल वसूली शुरू होने की संभावना है।

राष्ट्रीय राजमार्ग जीटी रोड पर वाहनों का दबाव देखते हुए इसे फोरलेन बनाया गया है। अलीगढ़ और कानपुर जैसे औद्योगिक नगरों को जोड़ने वाले हाइवे को जिले की सीमा में फोरलेन बनाने के लिए चार साल पहले काम शुरू हुआ था। 61 किमी सड़क के ज्यादातर भाग को फोरलेन किया जा चुका है। फोरलेन की प्रक्रिया अंतिम चरण में पहुंचते ही भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने जून से जिले में टोल वसूली के लिए प्लान बनाया था। लेकिन लाकडाउन के चलते काम प्रभावित होने के बाद अब ओवर ब्रिजों का निर्माण पूरा होते ही टोल वसूली शुरू होगी। बेवर और नवीगंज के बीच ग्रामसभा तराबादेव की जमीन पर बनाए गए टोल प्लाजा का काम भी धीमा पड़ गया है। अब जून के अंत तक काम पूरा होने की संभावना है। टोल प्लाजा का काम पूरा होने के बाद ही वाहनों से यात्रा कर की वसूली शुरू होने की संभावना है। एनएचएआइ के अधिकारियों ने निर्माण एजेंसी को टोल प्लाजा का काम प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

- जरूरी सुविधाओं को पूरा करना प्राथमिकता

नवीगंज के पास बन रहे टोल प्लाजा पर यात्रियों और वाहन चालकों को जरूरी सुविधाएं भी मिलेगी। यहां पर मानक के अनुसार सुविधाएं पूरी करने के लिए निर्माण एजेंसी को जल्द काम करने के निर्देश दिए गए हैं। टोल प्लाजा को शुरुआती दौर में आठ लेन तक संचालित करने की योजना है।

वर्जन

मैनपुरी जिले में जून से टोल वसूली का प्रस्ताव था। अब काम पूरा न हो पाने के चलते अगस्त के पहले सप्ताह में टोल वसूली के लिए होमवर्क किया जा रहा है। टोल की दरों का निर्धारण होते ही नवीगंज के पास टोल बूथ को शुरू कर दिया जाएगा।

पीपी सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचएआइ

chat bot
आपका साथी