डेंगू और बुखार से युवती समेत तीन की मौत

अब भी कम नहीं हो रही मरीजों की संख्या ज्यादातर प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:05 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:05 AM (IST)
डेंगू और बुखार से युवती समेत तीन की मौत
डेंगू और बुखार से युवती समेत तीन की मौत

जासं, मैनपुरी : भले ही अस्पताल से मरीज ठीक होकर जा रहे हों, लेकिन बुखार से होने वाली मौत पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। डेंगू और बुखार की चपेट में आने से अलग-अलग स्थानों पर युवती समेत तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि बड़ी संख्या में लोग बीमार हैं। ज्यादातर प्राइवेट अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं।

बुखार का प्रकोप अभी भी नहीं थम रहा है। शहर से लेकर गांवों तक सैकड़ों लोग इसकी चपेट में हैं। बेवर थाना क्षेत्र के गांव किशनपुर गढि़या निवासी मुकेश कुमार (50) कई दिनों से बुखार से बीमार थे। स्वजन द्वारा उन्हें आगरा के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। कोतवाली क्षेत्र के नगला गुरबख्श निवासी सुरेश सिंह (60) और भोगांव थाना क्षेत्र के गांव छाछा निवासी प्रियंका (18) पुत्री रामचरन को भी बुखार से हालत बिगड़ने पर स्वजन इमरजेंसी लेकर पहुंचे थे, जहां चिकित्सकों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया।

स्थिति यह है कि शहर में आवास विकास कालोनी, रामलीला मैदान, राजीव गांधी नगर, देवपुरा, हरिदर्शन नगर, राधा रमन रोड के अलावा गांवों में बिछवां, कछपुरा, अजीतगंज, किशनी, कुसमरा, बिछवां, घिरोर, औंछा, बरनाहल सहित दर्जनों गांवों में सैकड़ों लोग इसकी चपेट में हैं। ज्यादातर मरीजों को निजी नर्सिंग होम और अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

30 मिले डेंगू पाजिटिव

डेंगू के मामले नहीं घट रहे हैं। मंगलवार को कराई गई सैंपलिग में 30 मरीजो में डेंगू बुखार की पुष्टि हुई है। ज्यादातर मरीजों को स्वजन बेहतर उपचार के लिए प्राइवेट अस्पतालों में ले गए हैं।

सीएमओ ने किया निरीक्षण

सीएमओ डा. पीपी सिंह ने मंगलवार को सीएचसी कुचेला, पीएचसी परौंख, ईकरी का निरीक्षण किया। ईकरी में मुख्य द्वार टूटा पड़ा था। उन्होंने चिकित्सा अधीक्षक डा. पपेंद्र कुमार को अस्पताल के अंदर भी सफाई कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उनके साथ रवींद्र सिंह गौर भी शामिल थे। संचारी रोगों की रोकथाम में अब लापरवाही नहीं

जासं, मैनपुरी: संचारी रोगों की रोकथाम के लिए संचालित कराए जा रहे विशेष अभियान की शुरुआत मंगलवार को हो गई। आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने प्रशासनिक, पुलिस एवं स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रैली को रवाना किया। नवंबर तक चलने वाले इस विशेष अभियान में लापरवाही नहीं बरतने और सभी से सहयोग की अपील की गई है।

सुबह कलक्ट्रेट परिसर में रैली में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए आबकारी मंत्री ने कहा कि बीमारियों से रोकथाम के लिए हम सभी को सहयोग करना होगा। मच्छरों के नाश के लिए सामूहिक प्रयास की जरूरत है। निकायों के साथ स्वास्थ्य विभाग भी इस काम में अपना बेहतर योगदान दें। चिकित्सक भी आने वाले मरीजों के उपचार में कोई कसर न छोडे़ं।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि बारिश के बाद मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ने लगता है। ऐसे में सफाई पर जोर देने के साथ जलभराव को दूर करने के प्रबंध पर भी ध्यान देना पड़ता है। अब पूरे महीने संचालित होने वाले अभियान में विभागीय टीमों द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम संचालित कराए जाएंगे।

कलक्ट्रेट से संचालित हुई जागरूकता रैली ईशन नदी तिराहा, राधा रमन रोड, रेलवे स्टेशन रोड, क्रिश्चियन तिराहा, बड़ा चौराहा, तांगा स्टैंड होते हुए वापस सीएमओ कार्यालय परिसर में आकर संपन्न हुई। इस मौके पर एसपी अशोक कुमार राय, सीएमओ डा. पीपी सिंह, बीएसए कमल कुमार, डीपीआरओ स्वामीदीन, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी प्रमोद कुमार शर्मा, एसीएमओ डा. संजीव राव बहादुर, डा. राजीव राय, डा. अनिल यादव, डा. अनिल वर्मा, डा. राजविक्रम सिंह, जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह, रवींद्र सिंह गौर उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी