किसानों के कागजात पर गेहूं बेचने वालों का बिगड़ेगा खेल

जिले को दस ई-पाश मशीन मिल गई हैं जिसे विपणन शाखा को उपलब्ध कराई है। दूसरी खेप में आने वाली मशीनें अन्य खरीद केंद्रों को मुहैया कराई जाएंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 05:13 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 05:13 AM (IST)
किसानों के कागजात पर गेहूं बेचने वालों का बिगड़ेगा खेल
किसानों के कागजात पर गेहूं बेचने वालों का बिगड़ेगा खेल

जासं, मैनपुरी: गेहूं खरीद के लिए किसानों को आनलाइन टोकन जारी किए जा रहे हैं। एक केंद्र पर एक दिन में 600 कुंतल गेहूं खरीदा जा सकेगा। किसानों को पंजीकरण के दौरान आधार संख्या और बोए गए गेहूं के कुल रकबा को अंकित करना होगा। इससे किसानों के कागजात पर अब बिचौलिया गेहूं नहीं बेच सकेंगे।

किसानों के दस्तावेज पर सरकारी समर्थन मूल्य का लाभ उठाने वालों की अब नहीं चलेगी। गेहूं खरीद में होने वाली गड़बड़ी रोकने के लिए इस बार क्रय केंद्रों पर ई-पास मशीनें रहेंगी। 84 क्रय केंद्रों के लिए अभी 10 ई-पास मशीनें प्राप्त हुई हैं। यह विपणन शाखा द्वारा संचालित खरीद केंद्र प्रभारियों को प्रशिक्षण देने के बाद आवंटित की गई है। किसान 1975 रुपये प्रति कुंतल के हिसाब से गेहूं बेच सकेंगे।

ई-पाश मशीन से दलाली पर लगेगा अंकुश

खरीद के दौरान हर साल व्यापारियों का माल केंद्रों पर तोलने की शिकायत होती थी। इस दौरान कई बिचौलिए किसानों के कागजात जुटा लेते थे और उन पर बाजार से सस्ती दरों पर खरीदा गेहूं खपा देते थे। लेकिन, अब केंद्रों पर पहुंच रहे किसानों को ई-पास मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। पंजीकरण के दौरान दिए गए आधार की पहचान के बाद ही गेहूं की तुलाई की जाएगी। विभाग को 10 ई-पास मशीनें उपलब्ध हो गईं हैं। विपणन शाखा द्वारा संचालित केंद्रों पर इनको रखबाया गया है। जिले में इस बार 84 केंद्र बनाए गए हैं। अगली खेप आने के बाद बाकी केंद्रों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

-उदित नारायन, जिला खाद्य विपणन अधिकारी।

-

दो दिन बंद रहेगी खरीद

पंचायत चुनाव में खरीद केंद्र प्रभारी भी ड्यूटी पर लगाए गए हैं। जानकारों के अनुसार, अभी तक उनको चुनाव ड्यूटी से मुक्ति नहीं मिली है। जिले में 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए पोलिग पार्टियां 18 को रवाना होंगी। ऐसे में 18 और 19 अप्रैल को किसानों से गेहूं खरीद नहीं हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी