बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर लिए 30 सैंपल

पशुपालन विभाग ने निर्देश दिए हैं कि बर्ड फ्लू का खतरा नहीं टला है। अभी सचेत बने रहें।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 04:30 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 04:30 AM (IST)
बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर लिए 30 सैंपल
बर्ड फ्लू की आशंका के मद्देनजर लिए 30 सैंपल

मैनपुरी, जासं। जिले में भले ही बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हों, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। पशुपालन विभाग की टीमें लगातार मुर्गी फार्मों की निगरानी में जुटी हुई हैं। शुक्रवार को पशु चिकित्साधिकारी ने घिरोर क्षेत्र में संचालित मुर्गी फार्मों से 30 सैंपल एकत्र किए, जिनको जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान बरेली भेजा गया है।

शुक्रवार को नोडल अधिकारी एवं घिरोर के पशु चिकित्साधिकारी डा. राघवेंद्र सिंह ने गांव नगला तारा और नगला शीतल में संचालित पोल्ट्री फार्माें का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने तीस अलग-अलग सैंपल एकत्र किए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. पीके शर्मा ने बताया कि सभी सैंपल को आगरा भेजा गया है, जहां से इनको जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा संस्थान बरेली भेजा जाएगा।

ठंड से मरीं चिड़ियां: बर्ड फ्लू के बीच ठंड भी पक्षियों की मौत की वजह बन रही है। शुक्रवार को घिरोर ब्लाक के गांव कंजाहार में चिड़ियां मरने की सूचना पर पशु पालन विभाग की टीम पहुंची। जांच के बाद ठंड से मौत की पुष्टि के बाद इनके शव का निस्तारण कर दिया गया। विद्यालय में बंद बेसहारा गोवंश को भेजा गोशाला

संसू, कुरावली: नौगांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में ग्रामीणों द्वारा बंद किए गए बेसहारा गोवंश शुक्रवार को पुलिस की मौजूदगी में गोशाला भिजवाया गया।

उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में ग्रामीणों ने बुधवार रात करीब 50 बेसहारा गोवंश को बंद कर बाहर से ताला लगा दिया। इस मामले में बीईओ सुमित कुमार ने थाने में तहरीर दी और उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया। शुक्रवार को एडीओ पंचायत प्रेमचंद बाथम, पंचायत सचिव मनोज राजपूत और एसआइ लक्ष्मी नारायण शर्मा की मौजूदगी में बेसहारा गोवंश को ग्राम जमथरी स्थित गोशाला में भिजवाया।

chat bot
आपका साथी