13 चौकीदारों को दिखाया बाहर का रास्ता, 57 की भर्ती

एसपी ने पंचायत चुनाव में निर्धारित की चौकीदारों की भूमिका

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 06:05 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 06:05 AM (IST)
13 चौकीदारों को दिखाया बाहर का रास्ता, 57 की भर्ती
13 चौकीदारों को दिखाया बाहर का रास्ता, 57 की भर्ती

जासं, मैनपुरी: पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। अधिकारियों ने चौकीदारों के साथ बैठक कर उनको दायित्वों से अवगत करा दिया है। चौकीदारों को सक्रिय रहकर क्षेत्र की गतिविधियों पर नजर रखने को कहा गया है। कर्तव्य में लापरवाही बरतने वाले 13 चौकीदारों को बाहर का रास्ता दिखाया गया है। वहीं 57 नए चौकीदारों को नियुक्त कर उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में पैनी नजर रखने की हिदायत दी गई है।

एसपी अविनाश पांडेय ने जिले का कार्यभार ग्रहण करने के बाद ही पंचायत चुनाव के मद्देनजर तैयारी शुरू कर दीं थी। इसको लेकर उन्होंने जिले के चौकीदारों के साथ बैठक कर संवाद करना शुरू कर दिया था। प्रत्येक चौकीदार को उसकी जिम्मेदारी का आभाष कराते हुए चुनाव के दौरान उसकी भूमिका निर्धारित कर दी गई थी।

एसपी ने चौकीदारों की गतिविधियों पर भी नजर रखना शुरू दिया था। अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात 13 चौकीदारों द्वारा अपने कर्तव्य में शिथिलता बरती जा रही थी। पुलिस अधिकारियों ने उन्हें कार्य पद्धति में सुधार लाने के लिए आगाह भी किया था, लेकिन लगातार शिथिलता बरते जाने के कारण उन्हें विभाग से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है।

दूसरी ओर एसपी ने अलग-अलग क्षेत्रों में आवश्यतानुसार चौकीदारों को नियुक्त करने का निर्णय लिया था। इसको लेकर चिन्हित किए गए 57 स्थानों पर चौकीदारों को तैनात कर दिया गया है। चौकीदारों की तैनाती के बाद पुलिस को अलग-अलग क्षेत्रों की सूचना मिलना शुरू हो गई है। एसपी अविनाश पांडेय ने बताया कि अपराध नियंत्रण में चौकीदार की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उनके जरिए अहम जानकारियां मिल रही हैं। चुनाव को लेकर इंटरनेट मीडिया पर पुलिस की पैनी नजर

जासं, मैनपुरी: पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस की पैनी नजर इंटरनेट मीडिया पर भी है। इसके लिए पुलिस का विशेष दल बनाया गया है, जो इंटरनेट मीडिया की निगरानी कर रहा है। बिना अनुमति इंटरनेट मीडिया पर चुनाव प्रचार करने को आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए कार्रवाई की तैयार शुरू हो गई। इसे लेकर विशेष दल ने इस प्रकार चुनाव प्रचार करने वालों की सूची बनाना शुरू कर दिया है। इसके अलावा इस विषय में शिकायत मिलने पर भी कार्रवाई की जाएगी।

एसपी अविनाश पांडेय ने बताया कि किसी भी व्यक्ति को आचार संहिता का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से संपन्न कराना प्रशासन की प्राथमिकता है। कोई भी प्रत्याशी बिना अनुमति चुनाव प्रचार नहीं कर सकेगा। कई संभावित प्रत्याशियों द्वारा बिना अनुमति अलग-अलग स्थानों पर बैनर, होर्डिंग्स लगाने की सूचना मिल रही हैं। यह कार्य आचार संहिता के उल्लंघन की परिधि में आता है।

उन्होंने बताया कि तमाम संभावित प्रत्याशियों ने इंटरनेट मीडिया के जरिए चुनाव प्रचार करना शुरू कर दिया है। प्रत्याशियों द्वारा फेसबुक, वाट्सएप पर फोटो सहित संदेश और वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं। ऐसा करने के लिए संभावित प्रत्याशियों द्वारा प्रशासन से अनुमति नहीं ली गई है। बिना अनुमति चुनाव प्रचार करना आचार संहिता के उल्लंघन का अपराध है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर आपराधिक मामला दर्ज किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी