संचारी रोग पर नियंत्रण को गांव-गांव किया जाएगा जागरूक

बदलते मौसम के साथ संचारी रोग भी जनमानस को बीमार करेंगे। ऐसे में सभी सचिव अप

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 05:00 AM (IST)
संचारी रोग पर नियंत्रण को गांव-गांव किया जाएगा जागरूक
संचारी रोग पर नियंत्रण को गांव-गांव किया जाएगा जागरूक

जासं, मैनपुरी : बदलते मौसम के साथ संचारी रोग भी जनमानस को बीमार करेंगे। ऐसे में सभी सचिव अपनी ग्राम पंचायतों में बेहतर सफाई व्यवस्था बनाए रखें और गंदा पानी जमा नहीं होने दें। सामुदायिक शौचालय और पंचायत भवन निर्माण में भी तेजी लाई जाए, जिससे शासन की प्राथमिकता से जुड़े काम समय से पूरा हो सकें।

यह निर्देश सीडीओ ईशा प्रिया ने शनिवार को विकास भवन के आंबेडकर सभागार में आयोजित संचारी रोग नियंत्रक अभियान के प्रशिक्षण के दौरान ग्राम पंचायतों में तैनात सचिवों को दिए। उन्होंने कहा कि एक मार्च से सभी पंचायतों में संचारी रोग नियंत्रण को विशेष अभियान चलाया जाएगा, जबकि 10 से 24 मार्च तक दस्तक अभियान का भी आगाज होगा। ऐसे में सभी सचिव आमजन को संचारी रोगों से बचाने के लिए गांवों की बेहतर सफाई कराएं और गंदा पानी जमा नहीं होने दें।

पंचायत भवन निर्माण और भुगतान की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि यह कार्य शासन की प्राथमिकता में शामिल है, इसमें तेजी लाई जाए। सामुदायिक शौचालय निर्माण का भी काम पूरा किया जाए, इसके संचालन की जिम्मेदारी महिला समूहों को सौंपी जाए। आगामी पंचायत चुनावों के ²ष्टिगत सभी सचिवों को मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं का इंतजाम कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने आपरेशन कायाकल्प के तहत रनिग वाटर और शौचालय की स्थिति की भी समीक्षा की। ग्राम पंचायतों में देय विद्युत बिल की स्थिति का भी हाल जाना।

डीसी मनरेगा पीसी राम ने प्रगति और मनरेगा से कराए अधिकारों की आख्या प्रस्तुत करते हुए कहा कि सचिव गांवों के लोगों को रोजगार दिलाने में भूमिका निभाएं। अपर जिला पंचायत राज अधिकारी रोहित कुमार ने पंचायत घर और सामुदायिक शौचालय निर्माण की स्थिति और उससे जुड़े भुगतान के बारे में अवगत कराया।

सचिवों को दिया प्रशिक्षण

कार्यशाला के दौरान संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण और उपचार दिलाने के उद्देश्य यूनिसेफ के डीएमसी संजीव पांडे ने सचिवों को प्रशिक्षण दिया। जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह ने गांव में स्वच्छता के साथ दूसरे किए जाने वाले सुरक्षा के उपाय भी सचिवों को बताए। इस दौरान डा. अनिल कुमार यादव ने संचारी रोगों की रोकथाम को उपाय बताए। इस दौरान रविन्द्र सिंह गौर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी