191 सीटों पर होगी एक-एक वोट की लड़ाई

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान ग्राम प्रधान की 549 सीटों में से अनारक्षित सीटों पर जोरदार मुकाबला होगा। जातिगत वोटों को लुभाने पर जोर रहेगा। इसके माध्यम से गांव की राजनीति साधी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 04:35 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 04:35 AM (IST)
191 सीटों पर होगी एक-एक वोट की लड़ाई
191 सीटों पर होगी एक-एक वोट की लड़ाई

जासं, मैनपुरी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दौरान ग्राम पंचायतों में प्रधान की 191 सीटों पर अन्य सीटों की अपेक्षा जबरदस्त मुकाबले की उम्मीद है। इन सीटों पर हर वर्ग का व्यक्ति चुनाव लड़ सकेगा। लिहाजा, यहां एक-एक वोट की जबरदस्त मारामारी रहेगी। प्रधान पद का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवारों को गांव की अंदरूनी राजनीति साधने के साथ ही जातिगत वोटों का भी जुगाड़ करना होगा।

चक्रानुक्रम आरक्षण के मुताबिक, पूरे जनपद में 191 सीटें सामान्य वर्ग को आरक्षित की गई हैं। इन सीटों पर कोई भी उम्मीदवार चुनाव लड़ सकेगा। इस बार तमाम सीटों पर नए आरक्षण के बाद अचानक से सियासी समीकरण बदल गए। इनमें से कुछ ग्राम पंचायतों को छोड़कर यह सीट नए आरक्षण में सामान्य तय हुई हैं। यह है सीटवार आरक्षण

जिले के 549 ग्राम प्रधान पदों में से 115 पद अनुसूचित जाति के लिए रखे गए हैं। इसमें 41 पद महिलाओं के लिए तो 74 पद पुरुषों के लिए हैं। सूची में 152 पद पिछड़ा वर्ग के लिए रिजर्व किए गए हैं, इनमें 98 पद पुरुषों और 54 पद महिलाओं के लिए हैं। 91 प्रधान पद महिलाओं के लिए तय किए गए हैं, जबकि 191 पर अनारक्षित रखे गए हैं। ब्लाकवार अनारक्षित सीट

प्रधान पद के लिए अनारक्षित सीटों में सर्वाधिक पद बेवर में हैं, यहां ऐसे पद 29 हैं, जबकि सुल्तानगंज में 26 पद हैं। सबसे कम अनारक्षित प्रधान पद जागीर ब्लाक में है। ब्लाक,कुल पंचायत,अनारक्षित पद

मैनपुरी,48,18

घिरोर,57,21

कुरावली,64,22

सुल्तानगंज,71,26

जागीर,37,13

बेवर,87,29

किशनी,62,20

करहल,65,23

बरनाहल,58,19 ब्लाक, 09

कुल पंचायत,549

अनारक्षित,191

-

यहां मिलेंगे नामांकन पत्र

उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी राम ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्र बिक्री का काम जिले में शुरू हो गया है। ग्राम और क्षेत्र पंचायत के अलावा प्रधान पदों के लिए नामांकन पत्र संबंधित ब्लाक से खरीदे जा सकते हैं, जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्र एडीएम न्यायालय से खरीदे जा सकते हैं।

नामांकन पत्रों की बिक्री शुरू

संसू, घिरोर : गुरुवार को विकास खंड काउंटर पर प्रधान, क्षेत्र पंचायत और ग्राम पंचायत सदस्य पद को नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। बिक्री के समय बीडीओ धीरेंद्र कुमार यादव और एडीओ पंचायत अरुन सिंह की मौजूद रहे।

एडीओ पंचायत अरुन सिंह ने बताया है कि इस बार नामांकन पत्र पर उम्मीदवार के साथ प्रस्तावक के भी फोटो लगेंगे। नामांकन पत्र भरते समय सावधानी बरतें। नामांकन पत्र पर कोई कटिग नहीं होनी चाहिए। अन्यथा की स्थिति में नामांकन पत्र निरस्त हो सकता है। प्रत्याशी किसी जानकारी के लिए ब्लाक कार्यालय से संपर्क करें। बिना मास्क के नामंकन पत्र नहीं मिलेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 150, प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नामांकन 300 रुपये देकर खरीदा जा सकता है। आरक्षित वर्ग के प्रत्याशियों को आधी राशि में नामांकन पत्र मिलेगा।

निर्वाचन अधिकारी आरके शर्मा, एआरओ धर्मवीर सिंह, श्याम कुमार पांडेय, रामकिशोर, इंद्रपाल सिंह, काजू प्रसाद, राजकिशोर गौतम, आदित्य कुमार गुप्ता, सत्यप्रकाश और लोकेश जौहरी से संपर्क किया जा सकता है। ब्लाक कार्यालय पर पूरे दिन सचिव गौरव कुमार, योगेंद्र यादव, राजेश कुमार, रवि यादव, वीरेंद्र सिंह, एम इस्लाम, ब्रजेश कुमार, सतीश चंद्र नामांकन पत्रों और अन्य प्रपत्रों की तैयारी करते रहे।

chat bot
आपका साथी