शिवालयों में उमड़ी आस्था, पूजन कर मांगी मनौती

भगवान भोलेनाथ की उपासना के लिए सावन मास के पहले सोमवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह से ही मंदिरों में पूजन का सिलसिला शुरू हुआ जो दिनभर चलता रहा। श्रद्धालुओं ने शिवलिग का पूजन कर मनौतियां मांगीं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:45 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:45 AM (IST)
शिवालयों में उमड़ी आस्था, पूजन कर मांगी मनौती
शिवालयों में उमड़ी आस्था, पूजन कर मांगी मनौती

जासं, मैनपुरी: भगवान भोलेनाथ की उपासना के लिए सावन मास के पहले सोमवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। सुबह से ही मंदिरों में पूजन का सिलसिला शुरू हुआ, जो दिनभर चलता रहा। श्रद्धालुओं ने शिवलिग का पूजन कर मनौतियां मांगीं।

शहर के आगरा रोड स्थित मंदिर श्री भीमसेन महाराज में पूजा अर्चना के लिए भोर से ही श्रद्धालुओं आने लगे। श्रद्धालुओं की वजह से मंदिर घंटों की ध्वनि से गुंजायमान होता रहा। यहां पूजा को श्रद्धालुओं का अतिरेक दोपहर तक बना रहा। भक्तों ने भीमसेन मंदिर में बेलपत्र और दुग्धाभिषेक के साथ भगवान शिव शंकर की उपासना की। मंदिर के आसपास पूजा सामग्री की बिक्री को लगाई दुकानों से श्रद्धालु फूल, बेलपत्र और प्रसाद खरीदते रहे। बच्चों के लिए भी मनोरंजन सामग्री यहां की दुकानों पर सजाई गई थी। मंदिर प्रबंधन ने भीड़ को रोकने के लिए इंतजाम किए थे, जबकि पुलिसकर्मी भी यहां तैनात रहे।

चांदेश्वर आश्रम स्थित सिद्ध शिवधाम में भी सावन के पहले सोमवार का पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ सुबह से उमड़ने लगी। पूजा सामग्री के अलावा यहां भी खेल-खिलौनों की दुकानें सजाई गई। शहर के मुहल्ला गाड़ीवान स्थित शिव मंदिर में भी सुबह से ही पूजन कार्यक्रम होते रहे। श्रद्धालुओं ने शिवलिग का पूजन कर मनौतियां मांगीं, अन्य मदिरों में भी पूजा को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। कस्बों में भी नजर आया उत्साह

करहल के शिव मंदिरों पर भक्तों ने जल, फल से पूजन किया। पहले सोमवार का शिव भक्तों में विशेष उल्लास देखा गया। मंदिरों की तरफ आने वाले रास्तों को नगर पंचायत की तरफ से विशेष सफाई कराने के साथ कलाई चूना डलवा गया था। इसके अलावा मंदिर परिसरों में विशेष सजावट की गई। ज्योंति के शिव मंदिर नगला धर्मपाल सहित कई मंदिरों पर सुबह से भक्तों की भीड़ रही। भांग, धतूरा, बेल, पुष्पों को चढ़ा कर पूजा की और व्रत धारण किया। मंदिरों की सजावट की गई। वहीं, कुरावली, कुसमरा, किशनी, बेवर, घिरोर, बिछवां, अजीतगंज, भोगांव आदि कस्बों और गांवों में पूजा को श्रद्धालु मंदिरों में आते रहे। कोरोना से बचाव को प्रार्थना

करहल कस्बा के मुहल्ला काजी के शिव मंदिर पर भक्तों ने कोरोना महामारी को दूर भगाने की प्रार्थना की। यहां भगवान महादेव के चारों ओर इस बीमारी से बचाव को प्रार्थना करते हुए तख्ती भी लगीं थीं, जो श्रद्धालुओं के बीच कौतुहल बनी रहीं।

chat bot
आपका साथी