जलमंजनी से पटा रजबहा, टेल तक नहीं पहुंचता पानी

सिंचाई विभाग के ठेकेदार ने आधी-अधूरी सफाई की है जिससे किसानों के सामने सिचाई का संकट पैदा हो गया है। उन्होंने एसडीएम से गुहार लगाई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:12 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:12 AM (IST)
जलमंजनी से पटा रजबहा, टेल तक नहीं पहुंचता पानी
जलमंजनी से पटा रजबहा, टेल तक नहीं पहुंचता पानी

संसू, करहल (मैनपुरी): करहल क्षेत्र के किसान रजबहा का पानी न मिलने से परेशानी झेल रहे हैं। नगला लोधी और मढ़ापुर रजबहा जलमंजनी और घास से पट गया है। इससे पानी टेल तक नहीं पहुंच रहा है। सिंचाई विभाग के ठेकेदार ने आधी अधूरी सफाई की, जिससे हालात नहीं बदले। ऐसे में किसानों के सामने सिचाई का संकट खड़ा हो गया है। क्षेत्रीय किसानों ने एसडीएम से सफाई कराए जाने की गुहार लगाई है।

नगला धारा रजबहा में आने वाला पानी सैकड़ों हेक्टेअर जमीन में की गई फसलों को सींचता है। पिछले दिनों इसकी सफाई हुई थी, परंतु काम मानकों के अनुसार नहीं हुआ। इसके कारण कुछ माह बाद ही रजबहा फिर से घास और जलमंजनी से अट गया है। अब टेल तक पानी नहीं पहुंच रहा। किसान कप्तान, गंगा सिंह, लंकुश यादव, सहदेव सिंह ने बताया कि नहर विभाग के ठेकेदार द्वारा थाना भवन के पास, गांव नगला देशराज, कुतुबपुर बुजुर्ग और नगला धारा की पुलिया तक तो रजबहा की सिल्ट निकालने का कार्य किया गया, लेकिन इसके आगे सफाई नहीं कराई। इसकी वजह से रजबहा के दोनों ओर उगी जंगली घास पानी के बहाव को रोक लेती है। यही हाल गांव मढ़ापुर-सिमरऊ होकर गांव नगला अनूप, गांव मोहम्मदपुर नगरिया, गांव हरदासपुर, भाली, अहलादपुर की तरफ जाने वाले रजबहा का है।

क्षेत्र के किसान शैलेंद्र सिंह, साधुराम, रामप्रवेश, सहदेव, दयाराम, रामौतार, बलदेव, मदनलाल, बालकराम सहित एक दर्जन किसानों ने एसडीएम रतन कुमार वर्मा से मिलकर उक्त रजबहा की साफ सफाई कराने के लिए प्रार्थना पत्र दिया है। एसडीएम ने किसानों को आश्वासन दिया कि नहर विभाग को लिखकर भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी