84 दिन बाद ही लगेगा कोविशील्ड का दूसरा डोज

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीनेशन हो रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि वैक्सीन लगाने से हल्का बुखार आए या सिर चकराए तो घबराएं नहीं ये सामान्य लक्षण हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 05:47 PM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 05:47 PM (IST)
84 दिन बाद ही लगेगा कोविशील्ड का दूसरा डोज
84 दिन बाद ही लगेगा कोविशील्ड का दूसरा डोज

जासं, मैनपुरी : लगातार अभियान चलाने के बाद अब युवाओं को वैक्सीन से कवर करने की कवायद कराई जा रही है। भ्रम तोड़ते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 से 90 दिनों के अंदर ही लगाई जाएगी। यदि पहली डोज के बाद हल्का बुखार आता है तो इसमें घबराने की जरूरत नहीं है।

शासन के निर्देश पर 18 साल या इससे ज्यादा उम्र वालों का वैक्सीनेशन भी शुरू करा दिया गया है। मैनपुरी में भी स्लाट बुकिग कर युवा सुविधा का लाभ ले रहे हैं, लेकिन ज्यादातर के मन में यही सवाल रहता है कि दूसरा डोज कब लगेगा। यूनीसेफ के डीएमसी संजीव पांडेय का कहना है कि इस समय कोविशील्ड की पहली खुराक ही दी जा रही है। जिन युवाओं को पहला डोज लग चुका है, वे 84 से 90 दिनों के अंदर दूसरा डोज लगवाएंगे। इसके लिए उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर समय और अगले डोज की तारीख भी पहुंच रही है।

सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद हल्का बुखार आना, बदन दर्द, चक्कर आना, सिर दर्द होना या फिर जी मितलाने जैसी समस्या हो सकती है। यह सामान्य लक्षण हैं, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है। यदि बुखार आता है तो सामान्य पैरासिटामोल टेबलेट 500 एमजी ले सकते हैं। इसके अलावा अपने चिकित्सकों से भी संपर्क कर सकते हैं। वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। लाकडाउन का पाठ पढ़ाने सड़कों पर उतरी पुलिस

संसू, भोगांव: साप्ताहिक लाकडाउन में नियमों का पालन कराने के लिए पुलिस ने जिम्मा संभाला। अनावश्यक घूम रहे लोगों को घरों में रहने की नसीहत दी और सड़कों पर बिना मास्क लगाए मिले लोगों से जुर्माना वसूला। नियमों को तोड़कर दुकान खोलने वाले व्यापारियों को हिदायत भी दी।

रविवार को साप्ताहिक लाकडाउन के दूसरे दिन दोपहर में पुलिस ने सड़कों पर घूम रहे लोगों को अनावश्यक बाहर नहीं आने की नसीहत देकर लाकडाउन का पालन करने की हिदायत दी। इंस्पेक्टर विजय गौतम ने फोर्स के साथ बाजार में फ्लैग मार्च किया। उन्होंने अनावश्यक घूमने और मास्क न लगाने वाले लोगों पर शमन शुल्क वसूलने की कार्रवाई की। नियमों को तोड़कर दुकान खोल रहे व्यापारियों को ऐसा न करने की हिदायत दी।

chat bot
आपका साथी