यूपी बोर्ड परिणाम देख परीक्षार्थियों के खिले चेहरे

जिले से इंटरमीडिएट में 24166 और हाईस्कूल में पंजीकृत थे 34221 परीक्षार्थी 63407 कुल परीक्षार्थियों में से करीब 98 फीसद को मिली सफलता

JagranSun, 01 Aug 2021 06:15 AM (IST)
यूपी बोर्ड परिणाम देख परीक्षार्थियों के खिले चेहरे

जासं, मैनपुरी: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षा परिणाम जारी किया तो परीक्षार्थियों के चेहरे खिल गए। स्कूलों में पहुंचे परीक्षार्थियों को मिठाई खिलाई गई तो स्वजन ने हर्ष जताया। जिले के करीब 98 फीसद परीक्षार्थियों को परीक्षा में सफलता हासिल हुई है। इस बार कोरोना की वजह से बोर्ड परीक्षा होने पर परिणाम पुराने प्रदर्शन के आधार पर जारी हुआ है।

कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार यूपी माध्यमिक बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका था। कई बार तिथि भी तय होती रहीं, अंत में परीक्षाओं को टाल ही दिया गया। परीक्षा के लिए जिले से हाईस्कूल के लिए 34221 और इंटर के लिए 29286 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड ने परीक्षा रद होने पर परिणाम पुराने प्रदर्शन को आधार बनाकर जारी करने की बात कहते हुए जिले के सभी स्कूलों से परीक्षार्थियों के पुरानी कक्षा के अलावा प्री- बोर्ड के अंक भी मंगाए थे। अब शनिवार को इसी आधार पर बोर्ड ने परिणाम जारी किया है।

-

खुश नजर आए परीक्षार्थी

शनिवार को आए बोर्ड के परीक्षा परिणाम को देखकर परीक्षार्थी खुश नजर आए। परिणाम जानने के लिए कुछ परीक्षार्थी संबंधित कालेज भी आए और साथियों के साथ सफलता को देखा। बेहतर सफलता मिलने पर यह खुश भी नजर आए।

-

पांच साल में सबसे देरी से जारी हुआ परिणाम

इस बार यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम सबसे देरी से जारी हुआ है। वैसे, बीते पांच साल में यह परिणाम अप्रैल, मई और जून में ही जारी हुआ था। इस बार यह बिना परीक्षा के ही जुलाई में जारी हो सका। शिक्षा विभाग के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2016 में यह परिणाम मई में आया, जबकि 2017 में यह जून में जारी हुआ था। 2018 का परिणाम अप्रैल में और 2019 का अप्रैल में जारी हुआ था, जबकि बीते साल 2020 का परिणाम जून में जारी हुआ था।

-

ऐसे पास हुए परीक्षार्थी-

बोर्ड परीक्षा को पंजीकृत परीक्षार्थियों को पिछली कक्षा के 50 फीसद अंक और प्री-बोर्ड परीक्षा के 50 फीसद अंक का समायोजन करने के बाद अंक दिए गए हैं। बीते माह विभाग ने इन अंकों को परिषद की साइट पर अपलोड कराया था।

-

सफलता पर बधाई-

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज वर्मा ने बोर्ड परीक्षा के सफल परीक्षार्थियों को बधाई दी है। कहा है आगामी कक्षाओं में और बेहतर करने को अभी से तैयारी करनी होगी। वहीं, आदर्श राष्ट्रीय इंटर कालेज के प्रबंध निदेशक डा. अशोक कुमार ने परीक्षा में पास परीक्षार्थियों को बधाई देते आगे और शानदार करने को कहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.