आडिट टीम को तालाब खोदाई में मिली खामियां

दैनिक जागरण में गांव भूटानी कके तालाब की खबर प्रकाशित होने के बाद सीडीओ ने आडिट के निर्देश दिए थे। टीम ने मुनादी नहीं कराई गई। टीम के आने की शिकायतकर्ताओं को जानकारी नहीं मिली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:15 AM (IST)
आडिट टीम को तालाब खोदाई में मिली खामियां
आडिट टीम को तालाब खोदाई में मिली खामियां

संसू, दन्नाहार, मैनपुरी: तालाब की खोदाई के नाम पर चल रहे खेल में आखिरकार आडिट टीम को गड़बड़ी मिल ही गई। आडिट को गांव पहुंची टीम को तालाब खोदाई के लिए मौके पर केवल 11 मजदूर मिले। टीम आने की मुनादी नहीं कराए जाने से शिकायतकर्ता अपनी बात नहीं कह सके, जबकि अधिकारी इस खेल पर पर्दा डालते नजर आए।

दैनिक जागरण ने बीते दिनों घिरोर ब्लाक के गांव भटानी में कागजों पर तालाब की खोदाई का मामला उाजगर किया था। इसके पक्ष में ग्रामीणों की बात को साक्ष्य के बतौर प्रस्तुत किया। समाचार प्रकाशित होने के बाद सीडीओ ईशा प्रिया ने इसे गंभीरता से लेकर काम का आडिट कराने को कहा, लेकिन इसी बीच ब्लाककर्मियों ने जांच से बचने के लिए तालाब खोदाई का काम शुरू करा दिया।

उधर, तालाब के काम की हकीकत पता कराने के लिए जिला सोशल कार्डिनेटर मंजू यादव के नेतृत्व में एक आडिट टीम बनाई गई। सोमवार को जांच टीम पहुंची तो तालाब पर केवल 11 मनरेगा मजदूर कार्य करते मिले, लेकिन शिकायतकर्ता और ग्रामीणों को इसकी जानकारी नहीं दी गई। ग्रामीणों ने मुनादी करने के वाद पुन: जांच की मांग करते हुए कहा कि ऐसा होने से फर्जी मजदूरों और बिना कार्य के निकाली गई धनराशि की पोल खुल सकती है। टीम ने तालाब की माप आदि करने के वाद मजदूरों के जाब कार्ड देखे, अभिलेख ,मस्टरोल, आदि ले लिये। टीम आने की जानकारी ग्रामीणों को समय से नहीं होने से केवल मौके पर दो-तीन ही ग्रामीण आ सके। ग्रामीण मनोज कुमार,जागेश्वर सिंह, नीरज चौहान, आदित्य कुमार, राजवीर सिंह, सुबोध, राममोहन आदि का कहना है कि मुनादी कर तालाब के काम की जांच होनी चाहिए थी, जिससे फर्जी कार्य की जांच हो सके और मजदूरी करने वाले लोगों के जाबकार्ड बन सकें।

chat bot
आपका साथी