आजादी के अमृत महोत्सव में फिर उद्योगों पर चर्चा

आबकारी मंत्री ने एमएसएमई संस्थान के सहयोग से उद्योगों की दी जानकारी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:59 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:59 AM (IST)
आजादी के अमृत महोत्सव में फिर उद्योगों पर चर्चा
आजादी के अमृत महोत्सव में फिर उद्योगों पर चर्चा

जासं, मैनपुरी: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम में उद्यमियों को संबोधित करते हुए आबकारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार उद्योगों के लिए बेहद जागरूक है। प्रदेश सरकार भी उद्योगों की स्थापना पर ज्यादा ध्यान दे रही है। उद्यमियों की सुविधा के लिए एकल खिड़की की व्यवस्था भी कराई गई है।

उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में 12 फैक्ट्रियों की स्थापना के लिए लाइसेंस जारी किए गए हैं। अभी मैनपुरी उद्योग की दृष्टि से काफी पिछड़ा हुआ है। यहां सिर्फ चावल पर आधारित उद्योग की स्थापित हैं। उद्यमी गुणवत्ता पर ध्यान देकर आपस में मिलकर प्रयास करें। कोल्ड स्टोरेज, फ्लोर मिल और राइस मिल के अलावा अन्य उत्पादों पर आधारित उद्योग भी लगाएं।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि उद्यमी योजनाओं की जानकारी करें, ताकि उन्हें लाभ मिल सके। उद्यमी योजनाओं का लाभ लेने के लिए सीधे जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कर सकते हैं। सीडीओ विनोद कुमार ने कहा कि उद्यमी आने वाली समस्याओं को उद्योग बंधुओं की बैठक के दौरान भी रखें ताकि उनके निस्तारण पर चर्चा हो सके। उप निदेशक एमएसएमई बृजेश यादव ने कहा कि उद्योगों का देश के निर्यात में 36 फीसद की भागीदारी है। यदि उद्यमी अपनी नई सोच के साथ किसी उद्योग को स्थापित करने की चाह रखते हैं तो उन्हें सरकार की योजनाओं के अनुसार लाभ उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर उपायुक्त वाणिज्य कर उत्तम तिवारी, उपायुक्त उद्योग मो. सऊद, अग्रणी जिला प्रबंधक अनिल प्रकाश तिवारी, उद्यमी अनिल अग्रवाल, लक्ष्मी नारायण तापड़िया, मुकुल गुप्ता, विनय गुप्ता, अरविद तोमर, विशंभर तिवारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी