स्वच्छता को होगा सर्वे, गांवों में रखें तैयारी

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का आगाज हो चुका है। गांव की स्वच्छता की जानकारी के लिए निजी कंपनी को अधिकार मिला है। ऐसे में गांव-गांव स्वच्छता को लेकर जागरूकता होनी चाहिए। ग्रामीणों को एप डाउनलोड कराकर उनकी राय दिलवानी होगी। कंपनी के लोगों द्वारा गांव के सार्वजनिक स्थान पर आकर ग्रामीणों से स्वच्छता के प्रति उनकी राय ली जाएगी। यह निर्देश शनिवार को जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने एडीओ पंचायत सचिव स्वच्छताग्राही और स्वच्छताकर्मियों को दिए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 06:09 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 06:09 AM (IST)
स्वच्छता को होगा सर्वे, गांवों में रखें तैयारी
स्वच्छता को होगा सर्वे, गांवों में रखें तैयारी

जासं, मैनपुरी: स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2021 का आगाज हो चुका है। ऐसे में अब गांव-गांव स्वच्छता को लेकर जागरूकता होनी चाहिए। ग्रामीणों को एप डाउनलोड कराकर राय दिलवानी होगी। गांव स्वच्छता के लिए निजी कंपनी को सर्वे का काम मिला है। कंपनी के लोग सार्वजनिक स्थान पर ग्रामीणों से स्वच्छता की राय लेंगे।

यह निर्देश शनिवार को जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने एडीओ पंचायत, सचिव, स्वच्छताग्राही और स्वच्छताकर्मियों को दिए। उन्होंने कहा कि सर्वे का काम समूचे प्रदेश के जिलों में आइपीओएस रिसर्च प्रा. लि. को मिला है, इसलिए गांव में रखे गए डस्टबिनों पर कूड़ा डाला जाए, वहां लिखवा दिया जाए कि कूड़ा यहां डालें। इसके भी अंक मिलेंगे। ग्रामीणों को गूगल प्ले स्टोर से एसएसजी 2021 एप डाउनलोड करने का प्रेरित करें। जिले का चयन करवाने के बाद पांच सवालों के जवाब दिलवाएं।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार हर साल गांवों की स्वच्छता को लेकर सर्वे कराती है, ग्रामीणों से फीड बैक लेने का होता है। एप और पोर्टल के माध्यम से राय ली जाती है। अब इस बार का स्वच्छ सर्वे ग्रामीण-2021 शुरू हो गया है। राय ली जाने लगी है। इसके लिए जिले के गांवों के निवासी अपने गांव की सफाई पर राय दे सकते हैं। इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से एसएसजी-2021 एप डाउनलोड करना होगा। मांगी गई जानकारी देने के बाद यह काम करेगा। उन्होंने राजनीतिक दलों से भी सहयोग मांगने को कहा है। दिया प्रशिक्षण

शनिवार को स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला समन्वयक नीरज शर्मा ने बरनाहल ब्लाक के सचिव और स्वच्छताकर्मियों को सर्वे को लेकर प्रशिक्षण दिया। एप डाउनलोड करवाकर ज्यादा से ज्यादा जवाब दिलवाने को कहा। स्वच्छ सर्वेक्षण में ग्रामीणों से फीडबैक लेने का काम शुरू हो गया है। कोई भी ग्रामीण एप के जरिये फीड बैक दे सकता है। टीम भी सक्रिय कर दी गई है।

- स्वामीदीन, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी