खाद की कालाबाजारी पर मुकदमा, होगा लाइसेंस निरस्त

खाद की कालाबाजारी रोकने को प्रशासन सक्रिय हो गया है। कुरावली तहसीलदार ने टीम के साथ दोपहर को खाद और बीज की दुकानों पर छापेमारी की। स्टाक रजिस्टर के साथ गोदामों को भी देखा गया। रेट सूची न टंगी होने पर नाराजगी जाहिर की। छापे की खबर सुनते ही कई विक्रेता दुकान के शटर बंद कर गायब हो गए। वहीं कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं में हड़कंप मच गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:35 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:35 AM (IST)
खाद की कालाबाजारी पर मुकदमा, होगा लाइसेंस निरस्त
खाद की कालाबाजारी पर मुकदमा, होगा लाइसेंस निरस्त

संसू, बिछवां: खाद की कालाबाजारी रोकने को प्रशासन सक्रिय हो गया है। कुरावली तहसीलदार ने टीम के साथ दोपहर को खाद और बीज की दुकानों पर छापेमारी की। स्टाक रजिस्टर के साथ गोदामों को भी देखा गया। रेट सूची न टंगी होने पर नाराजगी जाहिर की। छापे की खबर सुनते ही कई विक्रेता दुकान के शटर बंद कर गायब हो गए। वहीं, कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं में हड़कंप मच गया।

रविवार दोपहर तहसीलदार कुरावली कमल कुमार टीम के साथ बिछवां पहुंचे, कालाबाजारी की शिकायत पर दुकानों पर पहुंचकर छापेमारी की। जानकारी मिलते ही कई दुकानदार दुकानों के शटर में ताला लगा कर गायब हो गए। ऐसे दुकानदारों को फोन से संपर्क करके स्टाक रजिस्टर दिखाने के लिए कार्यालय बुलाया गया।

तहसीलदार ने हन्नू खेड़ा रोड स्थित वैष्णो बीज भंडार पर निरीक्षण किया, जहां पाश मशीन और स्टाक रजिस्टर में अनियमितता मिली तो दुकान के बाहर खाद की रेट लिस्ट भी नहीं लगी थी। उन्होंने नाराजगी जताते हुए कार्रवाई की बात कही तो दुकानदार ने भविष्य में गलती न करने का भरोसा दिया।

इसके बाद उन्होंने जीटी रोड स्थित बालाजी खाद भंडार का निरीक्षण किया। दुकानदार पर बिना मशीन के खाद वितरण पर कार्रवाई करने की बात कही। स्टाक रजिस्टर में गोदाम में 16 बोरियां डीएपी बोरी होने की जानकारी थी, जबकि मौके पर एक भी बोरी नहीं थी। इस पर उन्होंने दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि किसी के विरुद्ध कालाबाजारी की शिकायत आती है तो उसके विरुद्ध एफआइआर की जाएगी। आधार कार्ड लिए ही पाश मशीन से खाद वितरण न करें। डीएपी की किसानों को किल्लत न होने दें, मौजूद डीएपी के स्टाक को बोर्ड पर दर्ज करें। करहल में भी एसडीएम ने की छापेमारी

संसू, करहल : खाद की कालाबाजारी रोकने और तय मूल्य पर खाद उपलब्ध कराने के उद्देश्य से एसडीएम नरेंद्र सिंह यादव ने कस्बा में खाद की दुकानों पर छापेमारी की। भनक लगते ही कई विक्रेता दुकानें बंद करके भाग गए । एसडीएम ने बताया कि खाद की कालाबाजारी न हो और किसानों को निर्धारित मूल्य पर ही खाद मिले इस उद्देश्य से कस्बे में खाद की दुकानों पर कार्रवाई की गई। दुकानों पर गड़बड़ी नही पाई गई। इस दौरान नायब तहसीलदार अविनाश कुमार भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी