छात्राओं ने समझी थाने की कार्यप्रणाली

बेवर संसू। मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को क्षेत्राधिकारी भोगांव ने स्कूली छात्राओं को थाने की कार्यप्रणाली से रूबरू कराया। महिला हेल्प डेस्क की उपयोगिता और किसी भी शिकायत का त्वरित पंजीकरण व पुलिस द्वारा जांच करने के तौर तरीकों से अवगत कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Oct 2020 04:25 AM (IST) Updated:Fri, 30 Oct 2020 04:25 AM (IST)
छात्राओं ने समझी थाने की कार्यप्रणाली
छात्राओं ने समझी थाने की कार्यप्रणाली

संसू, बेवर: मिशन शक्ति अभियान के तहत गुरुवार को क्षेत्राधिकारी भोगांव ने स्कूली छात्राओं को थाने की कार्यप्रणाली से रूबरू कराया। महिला हेल्प डेस्क की उपयोगिता और किसी भी शिकायत का त्वरित पंजीकरण व पुलिस द्वारा जांच करने के तौर तरीकों से अवगत कराया गया।

अमर शहीद कालेज की छात्राओं ने थाने पहुंचकर पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। क्षेत्राधिकारी भोगांव अमर बहादुर ने बताया कि आपातकाल में पीआरवी, 112, 181, 1090, 108, 102 हेल्पलाइन नंबर पर काल कर सहायता हासिल की जा सकती है। छात्राओं को थाना परिसर का भ्रमण कराया। थाने पर तैनात महिला पुलिस की जिम्मेदारियों से अवगत कराया। आश्वस्त किया गया कि अब थाने पर शिकायत लेकर आने वाली प्रत्येक पीड़िता से केवल महिला पुलिस कर्मचारी ही सवाल-जवाब करेगी। इससे पीड़िता बेझिझक अपनी परेशानी बयां कर सकेगी। यदि किसी को महिला गंतव्य तक पहुंचते रात हो जाती है और उसके पास कोई वाहन सुविधा उपलब्ध नहीं है। वह अपने को असुरक्षित महसूस कर रही है तो पीआरवी उस महिला को अपनी सुरक्षा में उसे घर तक पहुंचाने का काम भी करेगी। क्षेत्राधिकारी ने छात्राओं के पुलिस कार्यालय के विभिन्न रजिस्टरों की भी जानकारी दी। पुलिस अभिरक्षा के समय पुलिस के कर्तव्यों के विषय में भी बताया। थाना कार्यालय, कम्प्यूटर कक्ष, महिला हवालात, भोजनालय आदि का भी भ्रमण कराया। छात्राओं को पुलिस महिला सुरक्षा, आत्मसम्मान, सशक्तीकरण के विषय पर भी विस्तार से बताया।

chat bot
आपका साथी