टेट का पेपर लीक होने से परीक्षार्थियों के टूटे सपने

जिले में प्राथमिक वर्ग का पेपर शुरू होने के बाद लिया वापस जूनियर वर्ग की भी परीक्षा रद केंद्रों से उदास होकर निकले परीक्षार्थी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:50 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:50 AM (IST)
टेट का पेपर लीक होने से परीक्षार्थियों के टूटे सपने
टेट का पेपर लीक होने से परीक्षार्थियों के टूटे सपने

जासं, मैनपुरी: शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद रद हुई परीक्षा से परीक्षार्थियों के सपने टूट गए। परीक्षा शुरू होने के 20 मिनट बाद ही पेपर वापस लेने की वजह सामने आते ही केंद्र से निकले परीक्षार्थी उदास नजर आए। प्राथमिक और जूनियर वर्ग का टीईटी पेपर लीक होने के बाद जिले में परीक्षा निरस्त होने के बाद परीक्षार्थी लौट गए।

जिले में रविवार को शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी। 28 केंद्रों पर सुबह की पाली में 16379 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए शिक्षा विभाग ने केंद्र व्यवस्थापक के अतिरिक्त हर केंद्र पर एक पर्यवेक्षक तैनात किया गया था। प्रशासन ने भी हर केंद्र पर एक-एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया था तो सभी केंद्रों को आठ सेक्टरों में बांटकर सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए थे। सीसीटीवी के साथ परीक्षा कराने को हर केंद्र पर व्यापक पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

जिले में सुबह टीईटी परीक्षा में शामिल होने आए परीक्षाथिर्यों को सघन तलाशी के बाद प्रवेश दिया गया। सभी को शारीरिक दूरी का पालन करके साथ बैठाया गया। इस दौरान सीसीटीवी क्रियाशील रहे। प्रश्न पत्र दिया गया। करीब 20 मिनट बाद परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र और ओएमआर सीट वापस ले ली गई। बाद में पता चला प्रश्नपत्र लीक होने की वजह से ऐसा किया गया। परीक्षा रद होने की जानकारी के बाद परीक्षार्थी केंद्र से निराश होकर अपने घरों को चले गए। सील किए प्रश्नपत्र

परीक्षार्थियों से वापस लिए गए प्रश्नपत्रों को सभी केंद्रों पर वीडियोग्राफी के बीच सील कराया गया। बाद में प्रशासनिक अधिकारियों ने इनको कोषागार में जमा कराया है। दोपहर की परीक्षा भी रद

वाट्सएप पर प्राथमिक और जूनियर वर्ग का टीईटी पेपर लीक होने की जानकारी और शासन से मिले निर्देश के बाद दोपहर की पाली में होने वाली जूनियर वर्ग की परीक्षा को भी रद कर दिया गया।

शहर में रहे जाम के हालात

परीक्षा के लिए शहर के अंदर और बाहर स्थित तमाम कालेजों को केंद्र बनाया गया था। परीक्षा निरस्त होने के बाद स्थानीय परीक्षार्थियों की भारी भीड़ से शहर में करीब-करीब हर राह पर जाम जैसे हालात नजर आए। मैनपुरी में टीईटी की परीक्षा सही समय पर शुरू हो गई थी। कुछ समय बाद अन्य जिलों में पेपर लीक होने के बाद शासन ने परीक्षा रद करने के निर्देश दिए। पेपर सील कराने के बाद कोषागार में जमा कराए गए हैं।

-रामजी मिश्र, एडीएम वित्त टेट की दोनों पाली में आयोजित परीक्षा रद हो गई। सभी सामग्री सील कराने के बाद जमा करा दी गई। अब शासन नई तिथि तय करेगा, तभी परीक्षा कराई जाएगी।

- मनोज कुमार, डीआइओएस।

chat bot
आपका साथी