दीपावली मेलों से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा रोजगार

शहर और कस्बों में सड़क किनारे रेहड़ी लगाकर सामान बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के लिए इस बार की दीपावली खास होगी। पहली बार उनको त्योहार पर व्यवस्थित बाजार मुहैया कराया जाएगा। चालीस विभाग इस मेले में सहभागिता करेंगे। शहर के नुमाइश मैदान में गुरुवार शाम को इस सात दिवसीय मेले का आगाज होगा जिसमें सास्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनोरंजन के भी इंतजाम होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 04:01 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 04:01 AM (IST)
दीपावली मेलों से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा रोजगार
दीपावली मेलों से स्ट्रीट वेंडर्स को मिलेगा रोजगार

जासं, मैनपुरी: शहर और कस्बों में सड़क किनारे रेहड़ी लगाकर सामान बेचने वाले स्ट्रीट वेंडर्स के लिए इस बार की दीपावली खास होगी। पहली बार उनको त्योहार पर व्यवस्थित बाजार मुहैया कराया जाएगा। 40 विभाग इस मेले में सहभागिता करेंगे। शहर के नुमाइश मैदान में आज शाम को इस सात दिवसीय मेले का आगाज होगा, जिसमें सास्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनोरंजन के भी इंतजाम होंगे।

शासन के निर्देश पर शहर के नुमाइश मैदान में लगाए जाने वाले इस मेले में पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों के अलावा डूडा के स्वयं सहायता समूहों को उत्पाद बेचने का मौका मिलेगा। सुरक्षा के साथ अन्य जरूरत के इंतजाम भी मेले में रहेंगे। मेले का मुख्य उद्देश्य स्वनिधि योजना के तहत लाभान्वित पटरी दुकानदारों को अतिरिक्त आय मुहैया कराना है तो डूडा द्वारा गठित स्व सहायता समूह के द्वारा निर्मित सामग्री को बिक्री का मौका दिलाना है। शहर में गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे इसका शुभारंभ होगा, जो तीन नवंबर तक चलेगा। इस दौरान सरकारी योजनाओं का भी प्रचार होगा। होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

सात दिनी मेले में मनोरंजन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। फूड स्टाल सजाए जाएंगे तो झूले लगेंगे। सांस्कृतिक गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी। दर्शकों के लिए पर्याप्त स्थान की सुविधा के साथ पार्किंग की व्यवस्था होगी, जबकि मैजिक शो, नुक्कड़ नाटक, कठपुतली, स्थानीय लोक गायन, कौशल कला का प्रदर्शन भी खास होगा। मेले को आकर्षक बनाए जाने के लिए स्वच्छता सेल्फी, सेल्फी विद ग्रेट लीडर्स पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता भी होगी। मेले का मूल उद्देश्य पटरी विक्रेताओं को अधिक सामान बेचकर आय बढ़ाने का मौका दिया जाना है। मेला स्थल पर प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को पर्याप्त स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। स्वच्छता और कोविड प्रोटोकाल के साथ यह आयोजन होगा।

- रामजी मिश्र, एडीएम वित्त।

chat bot
आपका साथी