प्लग लगाकर रोक दी सीवर लाइन

निर्माण के दौरान प्लग से जाम कर दिए मैनहोल के प्वाइंट, मेरठ के एक्सपर्ट सफाई कर्मियों को दिया है सीवर की सफाई का जिम्मा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Dec 2018 09:47 PM (IST) Updated:Tue, 11 Dec 2018 09:47 PM (IST)
प्लग लगाकर रोक दी सीवर लाइन
प्लग लगाकर रोक दी सीवर लाइन

वीरभान ¨सह, मैनपुरी। करोड़ों की लागत से बिछाई गई सीवर लाइन में जमकर मनमानी की गई। इसका खामियाजा वर्षो तक शहर के लोगों को भुगतना पड़ा। मेरठ से बुलाई टीम जब सफाई करने उतरी तो घोटाले की पर्त उधड़ने लगीं। सीवर लाइन के प्वाइंटों को प्लग लगाकर पूरे शहर का पानी रोक दिया। अब अधिकारी इसे छिपाने में लगे हैं।

बारिश के दौरान शहर भर में जलभराव हुआ। लोगों ने नगर पालिका पर ठीकरा फोड़ा। पालिका प्रशासन ने सीवर लाइन की सफाई के लिए मेरठ से टीम बुलाई। सफाई कर्मियों को शहर में सात मैनहोल के 24 प्वाइंट ऐसे मिले हैं, जिन्हें जल निगम के कर्मचारियों ने प्लग (कंक्रीट के ढक्कन) लगाकर बंद कर दिया था। इनसे पानी की निकासी नहीं हो रही थी। सफाई कर्मी अब इन ढक्कनों को तोड़ने का प्रयास कर रहे हैं। प्लग तोड़ने पर है जान का खतरा: कर्मचारियों का कहना है कि यदि वे प्वाइंटों पर लगे प्लग को तोड़ते हैं तो वर्षों से पाइपों में भरा पानी और गंदगी एक साथ सीवर में आएगी। इससे कुछ ही सेकंड में मैनहोल फुल हो जाएगा। ऐसा होता है तो नीचे उतरे कर्मचारी की जान जा सकती है। तकनीक से कर रहे सफाई: प्लग तोड़ने से पहले कर्मचारी दूर बने दूसरे मैनहोल से गंदगी निकालकर वहां से गुजरने वाले पानी को रोक रहे हैं। इसके बाद बंद पडे़ मैनहोल के अंदर उतरकर उसके प्लगों को तोड़ रहे हैं। इसके बाद उक्त स्थान से पानी गुजारकर लाइन चालू करते हैं।

chat bot
आपका साथी