करहल-बूरामई मार्ग में कदम-कदम पर गड्ढे

छह किलोमीटर के रास्ते से दर्जनों गांव जुड़ते हैं। बारिश में पानी भरने से गड्ढे हादसों का सबब बन रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 05:00 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 05:00 AM (IST)
करहल-बूरामई मार्ग में कदम-कदम पर गड्ढे
करहल-बूरामई मार्ग में कदम-कदम पर गड्ढे

संवाद सूत्र, करहल, मैनपुरी : कस्बा करहल के बाइपास से दर्जनों गांवों को जोड़ने वाला बूरामई मार्ग बदहाल हो चुका है। दो दर्जन से अधिक गांवों के लोगों के लिए यह प्रमुख रास्ता है, परंतु सालों से चल रही अनदेखी ने इसे बदहाल कर दिया है। इस मार्ग में कदम-कदम पर गड्ढे हैं। बारिश से इनमें पानी भरने से ये गड्ढे नजर नहीं आते, ऐसे में आए दिन हादसे होते रहते हैं।

करहल से नगला कोरियन होते हुए गांव बूरामई तक छह किलोमीटर संपर्क मार्ग का निर्माण तत्कालीन राजस्व मंत्री बाबूराम यादव ने वर्ष 1995 में कराया था। इसके बाद किसी ने इस मार्ग की सुधि नहीं ली। ग्रामीणों ने बताया कि एक भी बार इसकी मरम्मत नहीं हुई है। वर्तमान में मार्ग क्षतिग्रस्त पड़ा है। रास्ते में जगह-जगह गहरे गड्ढे हो गए हैं। सबसे ज्यादा बुरा हाल गांव नगला कोरियन, नगला जमनी, नगला भदौरिया, सिंहपुर, गढि़या तक का है। यहां सड़क का डामर उखड़ जाने से एक से डेढ़ फीट गहरे गड्ढे हो गए हैं। उक्त संपर्क मार्ग से दो दर्जन से अधिक गांव के लोगों एवं विद्यार्थियों का करहल की तहसील मुख्यालय के लिए आना जाना रहता है। गांव पृथ्वीपुर, गांव सरसई मासूमपुर, गांव नगला बाबा, गांव बूरामई, गांव तोरिका, गांव अमामई आदि गांवों के साथ इटावा जिले के सीमावर्ती गांवों के लोग भी इसी रास्ते का उपयोग करते हैं। थोड़ी सी बरसात में ही इन गड्ढों में पानी भर जाता है। रविवार को हुई बारिश में फिर रास्ते पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है। ग्रामीणों ने बताया कि रास्ते की बदहाली के कारण आए दिन हादसे होते हैं। बारिश का पानी भरने से रविवार को ही कई दोपहिया वाहन हादसों का शिकार हुए। सोमवार को क्षेत्रवासी बारेलाल यादव, आज्ञाराम यादव, राकेश कुमार यादव, राधेश्याम, विनोद कुमार, यादव, हृदेश कुमार यादव ने एसडीएम रतन कुमार वर्मा से मार्ग को सही कराने की मांग की। एसडीएम वर्मा ने बताया कि संपर्क मार्ग को दुरुस्त कराने के लिए संबंधित विभाग को लिखकर भेजा जा रहा है।

करहल के बाईपास से गांव नगला कोरियन की तरफ आने वाला संपर्क मार्ग पिछले दो ढाई साल से बदहाल है। जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं। सुनवाई करने वाला कोई भी नहीं है।

आज्ञाराम यादव, क्षेत्रीय निवासी बारिश में सड़क के गड्ढों में पानी भर जाने से रास्ता और भी ज्यादा खराब हो जाता है। गड्ढों का अंदाजा ना मिलने से दोपहिया वाहन वाले सड़क पर गिरकर घायल भी हो जाते हैं।

बाल लाल यादव, क्षेत्रवासी

chat bot
आपका साथी