साहब, यहां भी न फैल जाए बीमारी

बड़ाहार में रजबहा की गंदगी में मछर पनप रहे हैं जिससे कई लोग बीमार हैं। सालों से सफाई नहीं हुई है। साथ ही दवा का छिड़काव नहीं कराया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 04:00 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 04:00 AM (IST)
साहब, यहां भी न फैल जाए बीमारी
साहब, यहां भी न फैल जाए बीमारी

संवाद सूत्र, बेवर: जिले में बुखार और डेंगू के प्रकोप के बीच बदहाल सफाई और गंदगी से जूझ रहे गांवों में बीमारी फैलने का खतरा बढ़ रहा है। बेवर के गांव बड़ाहार के निवासियों को गांव से गुजरने वाले रजबहा से यह आशंका सता रही है। रजबहा की सालों से सफाई नहीं हुई है। और न ही एंटी लार्वा दवा का छिड़काव हुआ है। पूरे साल यहां लोग बुखार से जूझते हैं, ऐसे में अब ज्यादा डर फैला हुआ है।

बेवर नहर ब्रांच से निकला रजबहा मझोला पुल से रसूलाबाद और झंडेहार होते हुए गांव बड़ाहार तक जाता है। वर्तमान में यह गंदगी से अटा पड़ा है। आधा किलोमीटर से ज्यादा के हिस्से में कीड़े और मच्छर पनप रहे हैं। हर वक्त रजबहा से दुर्गंध उठती रहती है, जिससे लोगों का जीना दुश्वार है। ग्रामीणों ने बताया कि नहर विभाग ने 15 साल से इस रजबहा की सुधि नहीं ली है। गांव में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लेकर अन्य विभागों को भी फिक्र नहीं है। 10 साल पहले पीएचसी मानपुर हरी और खंड विकास कार्यालय के सम्मिलित प्रयास से रजबहा और गांव में दवा का छिड़काव किया गया था। गांव में मलेरिया, टाइफाइड और वायरल बुखार का प्रकोप पूरे साल बीच-बीच में अपना असर दिखाता रहता है। पिछले दिनों भी कई लोग बीमार हो चुके हैं।

पूर्व प्रधान हरीश चंद्र शाक्य के मुताबिक खंड विकास कार्यालय, एसडीएम कार्यालय और नहर विभाग को कई बार शिकायत की जा चुकी है। परंतु, किसी को भी ग्रामीणों की समस्या के निदान की चिता नहीं है। जब जिले में बुखार फैला हुआ है तो ग्रामीणों को डर सता रहा है। रजबहा के अंतिम छोर पर गांव बसा है। ऐसे में यहां सबसे ज्यादा गंदगी पसरी है। नहर विभाग भी यहां तक सफाई नहीं कराता, जिससे बीमारी फैलती है।

रामप्रकाश, ग्रामीण

गांव में कई लोग बुखार से पीड़ित हो चुके हैं। यहां गंदगी और मच्छरों के कारण पूरे साल ही जब लोग बीमार होते रहते हैं। अब खतरा ज्यादा है।

सियाराम शाक्य, ग्रामीण

हर साल नहर और रजबहा की सफाई की बात होती है। परंतु गांव के हिस्से की सफाई केवल कागजों में ही दर्शाई जा रही है। इसकी जांच की जानी चाहिए।

भारत सिंह, ग्रामीण

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को यहां की समस्या का संज्ञान लेना चाहिए। जैसे अन्य जगहों पर बीमारी फैली हुई है, यहां कभी भी ऐसी स्थिति बन सकती है।

मान सिंह, ग्रामीण गांव में बीमारी फैलने की आशंका के संबंध में एसडीएम को पत्र भेजा है। उनसे गांव में सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने और एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराने की मांग की है।

देवेश कुमार, ग्राम प्रधान बड़ाहार

chat bot
आपका साथी