आज सुबह से शहर और कस्बों में खुलेंगी दुकानें

प्रशासन ने किराना और परचून की दुकानों को समय पर खोलने का फैसला लिया है। मेडिकल और खेती-किसानी से जुड़ी दुकानों को ज्यादा वक्त मिलेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:45 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 04:45 AM (IST)
आज सुबह से शहर और कस्बों में खुलेंगी दुकानें
आज सुबह से शहर और कस्बों में खुलेंगी दुकानें

जागरण टीम, मैनपुरी: सोमवार से शहर और कस्बों की दुकानों पर लटके ताले खुलेंगे। बाजारों में कारोबार भी चलेगा, लेकिन इसके लिए कारोबारी और ग्राहकों को कोरोना बंदिशों का भी अनिवार्य पालन करना होगा। पुलिस भी मनमानी रोकने के लिए बाजारों में सक्रिय रहेगी तो प्रशासन हर हालात पर निगाह रखेगा। सभी एसडीएम ने बैठक करके इसके लिए गाइडलाइन जारी की है।

कोरोना संक्रमण का प्रसार फैलने से रोकने के लिए शासन के निर्देश पर शहर और कस्बों के बाजार बंद चल रहे हैं तो दुकानों पर ताले लटके हुए हैं। ऐसे में ग्राहकों को सामान की आपूर्ति गलियों में संचालित दुकानों के अलावा बाजार की दुकानों के आधे शटर खोलकर हो रही थी। इससे कालाबाजारी को बढ़ावा भी मिल रहा था। अब इस समस्या का निदान हो गया है। सोमवार से प्रशासन ने शहर और कस्बों की दुकानों को खोलने के लिए समय और बंदिशें तय कर दी हैं।

-

यह दुकान खुलेंगी-

सोमवार सुबह सात बजे से किराना, परचून के अलावा सब्जी और फलों की दुकान खुलेंगी, जो दोपहर तक खोली जा सकेंगी। इसके अलावा कृषि और दवा से संबंधित दुकानें सुबह से शाम तक खुली रहेंगी।

-

प्रशासन रखेगा निगाह-

शहर में सोमवार से खुलने वाली दुकानों पर पालन होने वाली कोरोना बंदिशों पर प्रशासन निगाह रखेगा तो पुलिस भी इनका पालन कराने को सक्रिय रहेगी। एसडीएम सदर ऋषिराज ने बताया कि दुकानदार और ग्राहकों को बंदिशों का पालन करना और करवाना होगा।

-

करहल में तीन घंटे खुली दुकान-

मिनी क‌र्फ्यू के दौरान कस्बा के दुकानदारों को करहल एसडीएम रतन कुमार वर्मा ने रविवार 11 बजे जैसे ही जानकारी दी गई कि आप दिन के दो बजे तक अपनी-अपनी दुकानें खोलकर बिक्री कर सकते हो। इसके बाद किराना व्यवसाई दुकानें खोलने के लिए बाजार में आ गए। ग्रामीण क्षेत्र से ग्राहक भी आए हुए थे, जो जगह-जगह दुकानों के आगे पड़ी बेंच पर बैठे हुए थे। जो दुकानदार बाजार में थे, उन्होंने अपने घरों पर मोबाइल से फोन करके चाबियां मंगवा कर दुकानें खोल कर जमकर बिक्री की। एसडीएम वर्मा का कहना है कि सोमवार से दुकानदार सुबह 7 बजे से दिन के एक बजे तक ही कुछ दुकानें खोल कर बिक्री कर सकेंगे।

-

भोगांव में क्रम से खुलेंगी दुकान-

आमजन की समस्या को ध्यान में रखते हुए सोमवार से कस्बे में किराना दुकानें खोलने की व्यवस्था प्रशासन ने रोस्टर के अनुसार कराई है। यह जानकारी एसडीएम सुधीर कुमार ने थाने पर बैठक करके दी। उन्होंने बताया कि दिनवार (टर्न वाइज) किराने की दुकान खोली जाएंगी। मेडिकल, क्लीनिक, खाद-बीज, फल, सब्जी, दूध आदि की दुकानें पहले से ही चालू है। किराना की दुकानों को लेकर समस्याएं आ रही थी। आटा चक्की पर भीड़ का प्रतिबंध है, यदि लोगों की भीड़ होगी तो जुर्माना कर दिया जाएगा। किराना दुकान सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक खोली जाएंगी। सोमवार को थाने की विपरीत दिशा की सभी किराने की दुकानें व मंगलवार को थाने की दिशा की तरफ की दुकानें खुलेगी।

- दूध की दुकान खुलेगीं लगातार-

रविवार को किशनी एसडीएम रामशकल मौर्य ने व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष सुधीर गुप्ता के साथ थाने पर बैठक की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि किराने की दुकानें सुबह 7 बजे से 12 बजे तक खुलेंगी। मेडिकल स्टोर,सब्जी,दूध और फल की दुकानें नहीं बंद होगीं, कटे हुए फल की बिक्री नहीं होगी। फल की दुकानों पर जूस भी नहीं बेचा जाएगा। इनके अलावा कोई दुकान नहीं खुलेगी। इस अवसर पर थानाध्यक्ष अजीत सिंह, महामंत्री बॉबी भदौरिया मौजूद रहे।

-

कुसमरा में 11 बजे तक का समय-

कुसमरा चौकी परिसर में एसडीएम रामशकल मौर्य ने व्यापारियों के साथ बैठक कर सदर बाजार खोलने के लिए गाइडलाइन तैयार की, जिसमे किराना स्टोर की दुकानें सुबह 7 बजे से 11 बजे तक खुलेगी, वही सब्जी और फल, डेयरी शाम तक खुली रहेगी। इस दौरान थाना प्रभारी अजीत सिंह, चौकी इंचार्ज अभिमन्यु मलिक, व्यापार महामंत्री ताहिर अंसारी आदि लोग उपस्थित रहे।

-

होम डिलेवरी का भी इंतजाम-

अगर बाजार की भीड़ से डर लगता है, सामान घर पर ही मंगाना है तो इसके लिए होम डिलेवरी भी जरिया बन सकती है। शहर के अलग- अलग बाजारों के दुकानदारों ने इसका इंतजाम किया है। प्रशासन भी ऐसे दुकानदारों के नंबर इंटरनेट मीडिया के जरिये जारी कर चुका है। वहीं, व्यापार मंडल के उपाध्यक्ष मनोज गुप्ता का कहना है कि यह विकल्प ज्यादा प्रभावशाली साबित नहीं होगा। इसमें दिक्कत भी आएंगी।

chat bot
आपका साथी