अभिलेखों की स्क्रीनिग पूरी, आज मिलेगा स्कूल

31277 शिक्षक चयन प्रक्रिया स्कूल आवंटन से पहले सभी 229 अभ्यर्थियों की जनपदीय समिति ने कराई जांच

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 10:06 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 10:06 PM (IST)
अभिलेखों की स्क्रीनिग पूरी, आज मिलेगा स्कूल
अभिलेखों की स्क्रीनिग पूरी, आज मिलेगा स्कूल

संसू, भोगांव: प्राथमिक शिक्षक बनने के बावजूद स्कूल आवंटन से पहले अभिलेखों की जांच प्रक्रिया का सामना कर रहे शिक्षकों को स्कूल का आवंटन आज किया जाएगा। बुधवार को लगातार दूसरे दिन फाइलों में शैक्षिक व अन्य अभिलेखों की जांच टीमों ने स्क्रीनिग की।

31277 शिक्षक चयन प्रक्रिया में जिले में 229 पदों पर नए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी किए जा चुके हैं। इन शिक्षकों को स्कूल आवंटन करने से पहले महानिदेशक स्कूल शिक्षा के आदेश पर अभिलेखों की जांच डायट पर कराई जा रही है। पहले दिन एक सैकड़ा से ज्यादा अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच पूरी कर ली गई। बुधवार को चयन समिति के अध्यक्ष डायट प्राचार्य नरेंद्र पाल सिंह, बीएसए विजय प्रताप सिंह, समिति के सदस्य सुमन यादव, सुरेश कुमार, सुमन देवी की निगरानी में शेष के अभिलेखों की स्क्रीनिंग की गई। इसके लिए पांच काउंटर लगाए गए थे। अब स्कूल का आवंटन आज किया जाएगा। डायट प्राचार्य नरेंद्र पाल सिंह ने बताया कि जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद नियमानुसार स्कूलों का आवंटन किया जाएगा।

डायट पर आएंगी महिला व दिव्यांग अभ्यर्थी

स्कूल आवंटन के लिए महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों को गुरुवार को डायट पर बुलाया गया है। इन अभ्यर्थियों को स्कूल उनकी पसंद के अनुसार आवंटित हो सकते हैं। जबकि विभिन्न श्रेणियों के पुरुष अभ्यर्थियों को निर्धारित रोस्टर के अनुसार आनलाइन स्कूल का आवंटन किया जाएगा।

आधा सैकड़ा पत्रावलियों में मिलीं विसंगति

अभिलेखों की जांच के दौरान जनपदीय चयन समिति ने तकरीबन आधा सैकड़ा अभ्यर्थियों के अभिलेखों में विसंगतियां पाई हैं। अधिकांश महिला अभ्यर्थियों ने अपने पति की जाति का प्रमाण पत्र दर्शाया था। इस मुद्दे पर देर शाम तक डायट पर चयन समिति के सदस्यों के बीच माथापच्ची चलती रही। वहीं दूसरी ओर आधा दर्जन शिक्षामित्रों के ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें उनका अनुभव नियमानुसार दस साल का नहीं हुआ है। इन मामलों के चलते संबंधित अभ्यर्थियों को गुरुवार को स्कूल आवंटन नहीं किए जाने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी