16 से खुलेंगे कालेज, अभिभावक भी तैयार

कालेज में आएंगे 50 फीसद विद्यार्थी करना होगा कोरोना बंदिशों का पालन स्कूल खुलने के लिए ली गई थी अभिभावकों की राय

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:50 AM (IST)
16 से खुलेंगे कालेज, अभिभावक भी तैयार
16 से खुलेंगे कालेज, अभिभावक भी तैयार

जासं, मैनपुरी: इंटर कालेज और उच्च शिक्षण संस्थानों में इसी महीने रौनक लौटेगी। 16 अगस्त से कालेज खोल दिए जाएंगे। शासन के इस फैसले को निजी कालेज संचालक और अभिभावकों ने शिक्षा के लिए बेहतर कदम बताया है। वैसे, माध्यमिक शिक्षा विभाग ने तो कालेज खोलने के लिए राय शुमारी भी कराई थी।

सोमवार का दिन शिक्षा और शिक्षण के लिए खास साबित हुआ। यूपी सरकार ने 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ सभी स्कूल खोलने का आदेश दिया है। उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से शुरू कराने को भी कहा है। अब माध्यमिक विद्यालयों में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। वहीं, सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाओं कासंचालन शुरू होगा। सभी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने के बाद अब स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया पांच अगस्त से शुरू होगी।

लौटेगी रौनक:माध्यमिक के स्कूल बीते डेढ़ साल से बंद चले आ रहे थे। कोरोना संक्रमण से विद्यार्थियों को बचाने के लिए यह स्कूल बीते साल से ही बंद करवाए गए थे। वहीं, कोचिग भी बंद थी। ऐसे में विद्यार्थियों के साथ ही अभिभावक परेशान थे।

करना होगा बंदिशों का पालन:माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन चलेगा। उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से शुरू करने को कहा है। शिक्षण संस्थानों में कोविड प्रोटोकाल के तहत अध्ययन-अध्यापन शुरू होगा। शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर, थर्मामीटर और मास्क की व्यवस्था भी करनी होगी।

आदेश का होगा पालन: शासन का छात्रहित में फैसला बेहतर है। अभी आदेश नहीं मिला है। आदेश के अनुसार ही कालेजों में शिक्षण होगा। कोरोना बंदिशों का पालन भी अनिवार्य कराया जाएगा। मनोज वर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक। अभिभावकों की बात: विद्यालय खोजने का फैसला सही है। बच्चों को घर में पढ़ाई का माहौल नहीं मिल रहा था, पढ़ाई में पिछड़ते जा रहे थे। अब पढ़ाई होगी तो बच्चों का फायदा भी होगा। सरकार का शिक्षा हित में फैसला सही है।-अरविद कुमार, अभिभावक।

आनलाइन पढ़ाई की वजह से बच्चे मोबाइल से दिक्कत महसूस करते थे। सीखा काम भी भूल रहे हैं। स्कूल खोलने का आदेश सही समय पर लिया गया बेहतर फैसला है। इस आदेश से स्कूलों में शिक्षण का बेहतर माहौल भी बनेगा। -महावीर सिंह, अभिभावक।

स्कूल में अनुशासन होता है, जिससे बच्चे पढ़ाई करते हैं। घर में परेशानी होती है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई पिछड़ रही थी। स्कूल बंद होने से भी शिक्षकों के सामने तमाम समस्याएं आ रहीं थी। सरकार के फैसले से सरस्वती के मंदिरों में रौनक लौटेगी।-मिलाप सिंह यादव, शिक्षक ।

महामारी का खतरा कम हो गया है। हालात सामान्य हो चले हैं। ऐसे में नौ से 12वीं तक की कक्षाएं शुरू करने का फैसला सही है। स्कूल खुलने के दौरान शासन की गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। -डा. वीके शर्मा, प्रधानाचार्य। निष्पक्षता के साथ लगे शिक्षकों की बीएलओ ड्यूटी

संसू, किशनी: सोमवार को बीआरसी पर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक हुई। बैठक में बीएलओ ड्यूटी में पारदर्शिता बरते जाने की मांग की गई। इसे लेकर खंड शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन भी सौंपा गया। इस दौरान शिक्षकों और खंड शिक्षा अधिकारी के बीच तकरार भी हुई।

जिला उपाध्यक्ष हेम सिंह यादव ने कहा कि जिन प्रधानाध्यापक की ड्यूटी बीएलओ कार्य में लगाई गई है, उनका वर्कलोड देखते हुई ड्यूटी हटाई जाए। निष्पक्षता के साथ ड्यूटी लगाई जाए। दूरदराज से आने वाली व दुर्गम स्थानों के विद्यालयों में नियुक्त महिला अध्यापकों को बीएलओ न बनाया जाए। किसी भी प्रकार की फीडिग कार्य हेतु प्रधानाध्यापक पर दबाब न बनाकर बीआरसी पर मौजूद संसाधनों व स्टाफ से कराया जाए। ब्लाक अध्यक्ष वैभव यादव ने कहा कि विद्यालयों की सफाई में लगे सफाईकर्मी बहुत कम आते हैं। विद्यालयों की नियमित सफाई की व्यवस्था की जाए। सभी बैंक में बच्चों के खाते में स्थानांतरित होने वाली धनराशि के लिये अलग से काउंटर बनाया जाए। संगठन के पदाधिकारियों की ज्ञापन देने के दौरान खंड शिक्षा अधिकारी सर्वेश यादव से जमकर तकरार हुई। ज्ञापन देने वालों में सुदीप पांडे, जैनुल आब्दीन, चंद्रपाल सिंह, अवनीश कुमार, राहुल यादव, अरुण कुमार, शिवकुमार, हरेंद्र सिंह, प्रदीप कुमार, अभय चौधरी, घनश्याम यादव, राधारमण, जुगल किशोर, रंजीत यादव, देवेंद्र सिंह, शीलेश कुमार, सोमेश कुमार, नेम सिंह, ब्रजेश कुमार आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी