अनुसूचित जाति के लोगों ने अपने घरों पर लगाए मकान बिकाऊ के पोस्टर

कुसमरा कस्बे में अल्पसंख्यक समुदाय के दबंगों पर उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। किशोरी गायब हो जाने पर कोरी समाज के घरों की तलाशी ली थी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:45 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:45 AM (IST)
अनुसूचित जाति के लोगों ने अपने घरों पर लगाए मकान बिकाऊ के पोस्टर
अनुसूचित जाति के लोगों ने अपने घरों पर लगाए मकान बिकाऊ के पोस्टर

संसू, मैनपुरी: कस्बा कुसमरा में निवास कर रहे आधा दर्जन अनुसूचित जाति के लोगों ने मुहल्ले में रह रहे अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों पर उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। इसके साथ ही अपने घरों पर मकान बिकाऊ है, लिखे पोस्टर लगा दिए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने समझा बुझाकर कर पोस्टर हटवाए। चौकी इंचार्ज ने किसी भी प्रकार के उत्पीड़न से इन्कार किया है। बाद में दोनों पक्षों में समझौता हो गया।

कस्बा कुसमरा निवासी अल्पसंख्यक समुदाय की एक किशोरी मंगलवार शाम अपने घर के बाहर खड़ी थी, तभी रहस्यमय ढंग से गायब हो गई। स्वजन ने घटना की सूचना पुलिस को दी। इसके साथ ही किशोरी की तलाश शुरू कर दी। किशोरी के मुहल्ले में ही कोरी समाज के लोग भी निवास करते हैं। गुरुवार शाम कोरी समाज के लोगों ने अपने घरों पर पोस्टर लगा दिए। जिनमें पलायन होने पर मजबूर समस्त कोरी समाज के लोग तो कुछ पोस्टरों पर यह मकान बिकाऊ है लिखा था। कोरी समाज के महिला-पुरुष एक साथ बैठकर पलायन करने को लेकर विचार कर रहे थे।

समाज के लोगों से बातचीत की गई तो अखिलेश, श्याम सिंह, सोनू, गंगाराम, मुकेश, रमेश, प्रमोद, विनोद, राधेश्याम, केशव व अन्य लोगों ने बताया कि उनके समाज के 25 परिवार रहते हैं। अल्पसंख्यक समुदाय के 50 से ज्यादा परिवार आसपास निवास करते हैं। मंगलवार को अल्पसंख्यक समुदाय की किशोरी के गायब हो जाने के बाद किशोरी के स्वजन ने कोरी समाज के लोगों पर किशोरी को अगवा करने का अंदेशा जताया था। आधी रात के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के दर्जनों दबंग जबरिया कोरी समाज के घरों में घुसकर तलाशी लेने लगे। विरोध करने पर गाली गलौज की। महिलाओं को अपमानित किया। घरों में रखा सामाज तितर-बितर कर दिया।

घटना के बाद से यही हाल बना हुआ है। दबंगों द्वारा बार-बार गाली गलौज कर परेशान किया जा रहा है। कोरी समाज के लोगों ने बताया कि वे अनुसूचित जाति के व्यक्ति हैं। दबंगों का मुकाबला नहीं कर सकते हैं। इसलिए मकान खाली कर पलायन करना ही बेहतर होगा। पोस्टरों की जानकारी होने पर कुसमरा चौकी इंचार्ज जैकब फर्नांडीज मौक पर पहुंच गए। उन्होंने कोरी समाज के लोगों सुरक्षा का आश्वासन देते हुए समझा बुझाकर मकानों पर लगे पोस्टर हटवा दिए। कोरी समाज के सोनू ने कार्रवाई के लिए तहरीर दी है। चौकी इंचार्ज ने कोरी समाज के उत्पीड़न के आरोप को झूठा बताया है।

- अराजकतत्वों के उकसाने पर लगाए पोस्टर

चौकी इंचार्ज ने बताया कि घटना दो दिन पुरानी है। गुरुवार शाम तक किसी भी प्रकार के विवाद की चर्चा नहीं थी। अचानक पोस्टर लगाए गए हैं। उनका कहना है कि कुछ अराजकतत्वों द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों को पोस्टर लगाने के लिए उकसाया है। जांच की जा रही है।

- गाजियाबाद में मिली लापता किशोरी

गायब किशोरी के स्वजन ने पुलिस को सूचना दी थी, लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई थी। चौकी इंचार्ज ने बताया कि बुधवार को किशोरी के रिश्तेदार ने उसे गाजियाबाद से बरामद कर लिया था। परिवार के लोग बुधवार शाम को घर ले आए थे। एसओ किशनी अजीत सिंह ने बताया कि किशोरी का बयान दर्ज किया गया है। किशोरी ने रिश्तेदार के यहां जाने की बात बताई है।

- चौकी पर हुआ दोनों पक्षों में समझौता

पोस्टर की जानकारी पर एसओ किशनी अजीत सिंह भी मौके पर पहुंच गए। चौकी पर दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई तो गिले शिकवे दूर हो गए। दोनों पक्षों ने बताया कि उन्होंने समझौता कर लिया है। कोरी समाज के लोगों ने बताया कि अब वे कोई कार्रवाई नहीं करना चाहते हैं।

-----

मामले की पूरी जानकारी ली जा रही है। मामले में निष्पक्ष कार्रवाई की जाएगी।

अशोक कुमार राय, एसपी

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य : 9999

chat bot
आपका साथी