भोले के आंगन में उमड़ी आस्था, लगे जयकारे

सावन मास के दूसरे सोमवार को भक्तों ने शिवलिंग का गंगाजल धतूरा और बेलपत्र से किया अभिषेक मांगी मनौती

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:00 AM (IST)
भोले के आंगन में उमड़ी आस्था, लगे जयकारे
भोले के आंगन में उमड़ी आस्था, लगे जयकारे

जासं, मैनपुरी: श्रावण मास के दूसरे सोमवार को शिव उपासना के लिए देवालयों में आस्था उमड़ी। भक्तों ने दूध और गंगाजल, बेलपत्र, धतूरा चढ़ाकर भगवान शिव की आराधना की। भोर से शुरू हुआ शिव पूजा का सिलसिला दिनभर अनवरत चलता रहा। भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम कराए गए थे।

आगरा रोड स्थित भीमसेन महाराज मंदिर और ईशन नदी के किनारे स्थित चांदेश्वर महाराज मंदिर पर भक्तों की भीड़ उमड़ी। आरती के साथ शिव की उपासना की गई। उजाले के साथ भीड़ बढ़ी तो जिम्मेदारों ने भी कमान संभाल ली। एक-एक कर भक्तों को दर्शनों के लिए भेजा गया। चांदेश्वर आश्रम में शिवलिग का पूजन कर भक्तों ने भगवान भोलेनाथ पर दूध, गंगाजल, शहद आदि चढ़ाया। भीमसेन महाराज मंदिर, चांदेश्वर आश्रम स्थित शिव मंदिर, कचहरी रोड स्थित दुर्गा माता मंदिर, नगरिया स्थित प्राचीन शिव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भी दिन भर पूजन होता रहा। मंदिरों के आसपास भी पुलिस गश्त करती रहीं।

मंदिरों के बाहर सजी दुकानें: भोले के दर पर पूजा और मनौती मांगने आए श्रद्धालुओं को पूजन का सामान और दूसरा सामान बेचने के लिए मंदिरों के आसपास दुकानें सजाईं गईं। बच्चों ने ऐसे दुकानों से खेल-खिलोने खरीदे।

कोरोना बंदिश ध्वस्त: सोमवार को देवालयों में उमड़े श्रद्धालुओं के सैलाब के आगे कोरोना बंदिश ध्वस्त नजर आई। अधिकांश श्रद्धालु बिना मास्क के ही पूजा करते दिखे, जबकि शारीरिक दूरी का तो कहीं पालन होता नजर नहीं आया। वैसे, भीमसेन और चांदेश्वर मंदिर में बंदिशों के लिए प्रयास हुए, लेकिन श्रद्धा के आगे यह ठहर नहीं सके।

कस्बों में भी भोले की गूंज: ब्लाक सुल्तानगंज क्षेत्र के गांवों के शिवालयों में भारी भीड़ उमड़ती रही। श्रद्धालुओं ने बेलपत्र चढ़ाकर मनौतियां मांगी। गांव अंजनी, बिछवां, सुल्तानगंज, औरन्ध, वीलों, जैली, सिमरई, हन्नूखेड़ा में महादेव का आशीष लेने को सुबह से श्रद्धालु उमड़ते रहे। सहारा के मनकामेश्वर मंदिर पर रामचरित मानस का पाठ शुरू हुआ।

chat bot
आपका साथी