खाद्य विभाग ने छापे मार भरे नमूने, दिए नोटिस

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने मंगलवार को जिले में छापामार अभिय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:28 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:28 AM (IST)
खाद्य विभाग ने छापे मार भरे नमूने, दिए नोटिस
खाद्य विभाग ने छापे मार भरे नमूने, दिए नोटिस

जासं, मैनपुरी: खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने मंगलवार को जिले में छापामार अभियान चलाया। खाद्य पदार्थों के नमूने भरकर बिना लाइसेंस कारोबार संचालन करने पर व्यापारियों को नोटिस दिए गए तो खाद्य तेल और दाल के नमूने लिए गए।

अभिहित अधिकारी डा. टीआर रावत के निर्देशन में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी रामसुंदर पटेल ने टीम के साथ कुसमरा रोड भोजपुरा स्थित सुरभि आटा चक्की एंड स्पेलर का निरीक्षण किया। बिना लाइसेंस खाद तेल का निर्माण और बिक्री करने पर नोटिस की कारवाई की गई तो सरसों तेल का एक नमूना भी भरा गया। कुसमरा रोड स्थित गनेशपुर स्थित पंकज किराना-जनरल स्टोर के खिलाफ बिना लाइसेंस पंजीकरण व्यापार करने पर भी कार्रवाई हुई। टीम ने इसके अलावा कुसमरा रोड के कछपुरा स्थित सुधीर कुमार किराना स्टोर कहां से सरसों तेल का नमूना भरा और बिना लाइसेंस कारोबार करने पर नोटिस की कारवाई की गई।

कछपुरा, अजीत गंज में बृजेश किराना के यहां से टीम निरीक्षण किया। दुकानदार का पंजीकरण तो मिला, लेकिन साफ-सफाई बेहतर न मिलने पर नोटिस देकर खाद्य पदार्थों के बेहतर रखरखाव को समझाया। यहीं के वीरेंद्र कुमार शाक्य किराना स्टोर से तेल और उर्द काली का भी नमूना लिया गया। दुकानदार तेल और दाल खरीद का बिल प्रस्तुत नहीं कर सका तो टीम ने नोटिस जारी किया और सफाई के लिए समझाया। कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी एसबी सिंह, डीके वर्मा मौजूद रहे। गोल्डन कार्ड बनवाने को दिया प्रशिक्षण: आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए विशेष अभियान शुरू हो गया है। इसको लेकर प्रथामिक स्वास्थ्य केंद्र पर जन सेवा केंद्र संचालकों, आशा, एएनएम के साथ आयोजित बैठक में उन्हें प्रशिक्षण भी दिया गया।

कस्बा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने को लेकर जनसेवा केंद्र संचालकों, आशा, एएनएम की बैठक हुई। इसमें एमओआइसी रवदीप सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के संयुक्त प्रयास से आयुष्मान भारत योजना का संचालन कराया जा रहा है। शासन द्वारा संचालित आयुष्मान योजना में अब गंभीर बीमारियों का भी निश्शुल्क उपचार मिलेगा। छोटी-बड़ी सभी प्रकार की बीमारियों का उपचार योजना के तहत दिया जाएगा। उन्हें पांच लाख रुपये तक की उपचार सुविधा देश के किसी भी राज्य में योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में जाकर मरीज अपना इलाज करा सकता है। 2011 के बेसलाइन सर्वे में शामिल लाभार्थियों को इस योजना के तहत पात्र माना गया है। क्षेत्र में पांच हजार गोल्डन बनाने का लक्ष्य है। कार्ड हर ग्राम पंचायत में खुले जनसेवा केंद्रों पर गोल्डन कार्ड निश्शुल्क बनाये जाएंगे। इस योजना में जनसेवा केंद्र संचालक, एएनएम, आशा लगाए जाएंगे। साथ ही मौजूद सभी जनसेवा केंद्र संचालक, एएनएम, आशा को प्रशिक्षण भी दिया गया है। मौके पर जनसेवा केंद्र संचालक जिला मैनेजर शिशुपाल, डा हनीफ खां, देवेंद्र सिंह, प्रेमलता, संदीप दुबे, देवेश राजपूत, हरीलाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी