जिले में बेहतर काम करने वाली पंचायत होंगी पुरस्कृत

जिला पंचायत राज विभाग ने पंचायत से मांगे आनलाइन आवेदन नौ बिदुओं पर परखा जाएगा काम मिलेगी दस लाख से अधिक राशि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:00 AM (IST)
जिले में बेहतर काम करने वाली पंचायत होंगी पुरस्कृत
जिले में बेहतर काम करने वाली पंचायत होंगी पुरस्कृत

जासं, मैनपुरी: नौ बिदुओं पर जिले की ग्राम पंचायतों को केंद्र सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार और बाल मैत्री ग्राम पंचायत पुरस्कार योजना से पंचायतों को केंद्र सरकार पुरस्कृत करेगी। मानकों पर खरी उतरने वाली पंचायतों को 10 लाख रुपये से अधिक प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी, जिससे विकास काम कराए जा सकेंगे।

जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने बताया कि पुरस्कार में मिलने वाली धनराशि से केवल विकास काम ही कराए जाएंगे। बजट के अभाव में पंचायत के कोई काम प्रभावित हैं तो वह ऐसे कामों को प्राथमिकता से करा सकेंगी। इसके लिए 15 दिसंबर तक पंचायतों से आनलाइन आवेदन मांगे हैं। जनपद स्तरीय पंचायत असेसमेंट परफारमेंस कमेटी आवेदनों का स्वमूल्यांकन करने के बाद 25 दिसंबर तक राज्य कमेटी को भेजेगी।

उन्होंने बताया कि जिले में 549 ग्राम पंचायतें हैं, चार कार्यक्रमों के पुरस्कार के लिए कोई भी इसके लिए आवेदन कर सकता है। सौ अंकों की परीक्षा होगी। सभी पंचायतों को आनलाइन आवेदन करना है। 15 जनवरी से पूर्व यह सभी प्रस्ताव केंद्र सरकार को जाएंगे। पंचायत पुरस्कार 2022 के तहत चार श्रेणियों में पुरस्कार करने के लिए उन्होंने सभी पंचायतों के प्रधान और सचिवों से कहा है।

-

ये हैं मानक-

स्वच्छता, नागरिक सेवाएं, प्राकृतिक संसाधन का प्रबंधन, दिव्यांग, बुजुर्ग और निराश्रित महिलाओं को पेंशन, सामाजिक क्षेत्र में प्रदर्शन, आपदा प्रबंधन, ग्राम पंचायतों में स्वयंसेवी संस्थाओं की तरफ से दी जा रही सेवाएं, राजस्व सृजन में नवाचार और ई गवर्नेस काम की कसौटी।

chat bot
आपका साथी