अवैध वसूली पर लगाम, एंबुलेंस का किराया

कोरोना संक्रमण काल में संचालक अब मनमर्जी किराया वसूल नहीं कर सकेंगे। प्रशासन ने दरें तय कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:57 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 04:57 AM (IST)
अवैध वसूली पर लगाम, एंबुलेंस का किराया
अवैध वसूली पर लगाम, एंबुलेंस का किराया

जासं, मैनपुरी: कोरोना संक्रमण काल में मनमानी कर रहे एंबुलेंस संचालकों पर प्रशासन ने शिकंजा कस दिया है। कोरोना संक्रमित मरीज को इलाज के लिए ले जाने के नाम पर मनमाना किराया वसूलने की शिकायतों के बाद यह कदम उठाया गया है। अब एंबुलेंस संचालक तय किए गया किराया ही मरीज के तीमारदार से लेंगे।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों को उपचार के लिए प्राइवेट एंबुलेंस से ले जाने के लिए किराये की दर तय कर दी गई है। यह दरें तीन श्रेणियों की एंबुलेंस के लिए अलग-अलग तय की गई हैं। इस आदेश का पालन कराने के लिए सीओ सिटी अभय नारायण राय और एआटीओ विभाग के यात्री अधिकारी कौशलेंद्र यादव को पर्यवेक्षण का दायित्व दिया गया है।

-

वापसी का नहीं मिलेगा किराया-

डीएम ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज को अस्पताल तक पहुंचाने के बाद एंबुलेंस संचालकों को वापसी का किराया नहीं देना होगा।

--

यह तय हुई एंबुलेंस की दर

मारुति ओमनी, मारुति ईको एंबुलेंस बिना आक्सीजन के लिए 50 किलोमीटर तक सेवा शुल्क 500 रुपये और 50 किमी के लिए 20 रुपया प्रति किमी, 50 किलोमीटर से अधिक दूरी के लिए 15 रुपया प्रति किलोमीटर भाड़ा रहेगा। वहीं आक्सीजनयुक्त एयरकूल्ड एंबुलेंस के लिए सेवा शुल्क 600 रुपये और 50 किलोमीटर तक का किराया 25 रुपया प्रति किलोमीटर रहेगा, जबकि 50 किलोमीटर से अधिक के लिए 20 रुपया प्रति किलोमीटर तय किया गया है। ट्वेरा, महिद्रा और बोलेरो में एंबुलेंस के लिए आक्सीजन रहित सेवा शुल्क 600 रुपये और 50 किलोमीटर तक 40 प्रति किलोमीटर, जबकि 50 किलोमीटर से अधिक के लिए 30 रुपये प्रति किलोमीटर किराया रहेगा।

आक्सीजनयुक्त एयरकूल्ड एंबुलेंस का सेवा शुल्क 800 रुपये और 50 किलोमीटर तक के लिए 50 रुपया प्रति किलोमीटर किराया होगा, जबकि 50 किलोमीटर से अधिक के लिए भाड़ा 40 रुपया प्रति किमी रहेगा। वहीं एयरकूल्ड वेंटीलेटर सपोर्ट एंबुलेंस का सेवा शुल्क एक हजार रुपया और 50 किलोमीटर तक के लिए 80 रुपये प्रति किलोमीटर, जबकि इससे ऊपर 70 रुपया प्रति किलोमीटर भाड़ा रहेगा।

टाटा विगर, ट्रैवलर, स्वराज माजदा एंबुलेंस के लिए सेवा शुल्क 800 रुपये और 50 किलोमीटर तक किराया 40 रुपया प्रति किलोमीटर और 50 किलोमीटर से ऊपर के लिए 30 प्रति किमी तय किया गया है। आक्सीजन युक्त ऐसी एंबुलेंस का सेवा शुल्क एक रहेगा, जबकि 50 किलोमीटर तक भाड़ा 60 रुपया प्रति किलोमीटर होगा। 50 किमी से ऊपर के लिए 40 रुपया प्रति किलोमीटर किराया तय किया गया है। वेंटीलेटर सपोर्ट एंसी एंबुलेंस का सेवा शुल्क 12 सौ रुपया तय किया गया है, 50 किलोमीटर के लिए 120 प्रति किलोमीटर की दर तय की गई है, जबकि 50 किलोमीटर से अधिक के लिए सौ रुपया प्रति किलोमीटर की दर रहेगी।

chat bot
आपका साथी