आंधी के बाद बूंदाबांदी से मिली राहत

रविवार को दिनभर गर्मी और उमस रही। शाम को धूल भरी आंधी चली।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 04:28 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 04:28 AM (IST)
आंधी के बाद बूंदाबांदी से मिली राहत
आंधी के बाद बूंदाबांदी से मिली राहत

जासं, मैनपुरी: दिनभर की गर्मी और उमस के बाद शाम को धूलभरी आंधी आई। इससे धूल घरों में प्रवेश कर गई। कुछ देर बाद हवा के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई, यह क्रम काफी देर तक बना रहा। इससे लोगों ने राहत महसूस की।

रविवार की सुबह नौ बजे से तेज धूप ने झुलसाना शुरू कर दिया था। दोपहर 12 बजे तक खिली चटख धूप और चल रही तेज हवाओं ने लू जैसा अहसास कराया। हालांकि बीच-बीच में बादल आए, मगर बयार ने उन्हें ठहरने नहीं दिया। शाम चार बजे अचानक मौसम का मिजाज बदला और बादल छा गए। इसके बाद शाम को अचानक धूल भरी आंधी आ गई। धूल उठने से राहगीरों को परेशानी हुई। रविवार को तापमान अधिकतम 36.9 और न्यूनतम 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है।

-

11 को भी सकती हैं बूंदाबांदी

तीन दिन पहले हुई बारिश के बाद गर्मी और उमस से बेहाल लोगों को अब जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन में अनुकूल माहौल बनने पर बादल मंडराने और 11 मई को बूंदाबांदी होने के आसार जताए गए हैं। इससे तापमान में गिरावट होने से गर्मी से काफी हद तक निजात मिलने की बात कही है।

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी नरेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ हावी हो रहा है, लेकिन उच्च वायुदाब होने से बादलों का जमावड़ा नहीं लग रहा। रविवार से अनुकूल माहौल बनने पर बादल मंडराएंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद नहीं है। सोमवार से गुरुवार तक आसमान पर हल्क बादल छाए रहेंगे। 11 मई को बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे तापमान में करीब तीन डिग्री तक गिरावट से राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी