आंखों का लाल होना भी कोरोना संक्रमण का लक्षण

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा के निदेशक ने कोरोना संक्रमण को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने लोगों को सलाह देते हुए सावधानी बरतने की अपील है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:42 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:42 AM (IST)
आंखों का लाल होना भी कोरोना संक्रमण का लक्षण
आंखों का लाल होना भी कोरोना संक्रमण का लक्षण

जासं, मैनपुरी: कोरोना वायरस अपना रूप बदल रहा है। अगर आपकी आंखें भी असमय लाल हो रही हैं और जुकाम के साथ बदन टूटता है तो इसे हल्के में न लें। यह कोरोना संक्रमण का लक्षण भी हो सकता है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं द्वारा लोगों को सलाह देते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

कोरोना की दूसरी लहर तेजी से बढ़ रही है। जिले में भी वायरस पैर पसारने लगा है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं के महानिदेशक ने विशेषज्ञों को भेजे पत्र में कहा है कि वर्ष 2020 में कोरोना की शुरुआत हुई थी। उस समय बुखार, सर्दी, जुकाम को सामान्य लक्षणों में शामिल किया गया था, लेकिन दूसरे स्ट्रेन में अब वायरस के लक्षण भी बदलने लगे हैं।

चेतावनी देते हुए कहा है कि बुखार आना, सर्दी लगना, जुकाम, खांसी के अलावा अब यदि आपकी सांस फूल रही है, आंखों में असमय ही लालिमा छाई रहती है, पेट दर्द के साथ डायरिया बन रहा है तो यह भी कोरोना का लक्षण हो सकता है। लक्षण दिखें तो इन दवाओं का करें सेवन

सीएमओ डा. एके पांडेय का कहना है कि यदि किसी मरीज को ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो वे सीधे विशेषज्ञ चिकित्सकों से संपर्क करें। चिकित्सक के परामर्श के अनुसार एजीथ्रोमाइसिन, पैरासीटामोल, आइवरमेक्टिन, विटामिन सी, जिक, बी कांपलेक्स, डाक्सीसाइक्लिन दवाओं की मात्रा वजन और उम्र के अनुसार लें।

सड़कों पर निकले अफसर, मास्क लगाने की अपील

जासं, मैनपुरी: कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देख डीएम और एसपी ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ शहर का पैदल भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। बिना मास्क निकलने वालों को हिदायत देते हुए दोबारा मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।

सोमवार की दोपहर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी अविनाश पांडेय ने शहर में रोडवेज बस स्टैंड से लेकर क्रिश्चियन तिराहा, संता-बसंता चौराहा, बजाजा बाजार, कुम्हार मंडी, लोहा मंडी, करहल चौराहा तक पैदल भ्रमण किया। दुकानदारों को हिदायत देते हुए कहा कि संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, लिहाजा सभी मास्क पहनकर ही रहें। दुकान के अंदर किसी को प्रवेश न कराएं। एक बार कम कम से पांच लोगों को ही खड़ा रखें। यदि कोई भी ग्राहक बिना मास्क के नजर आता है तो दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी और जुर्माना वसूला जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि सभी दुकानदार दुकानों के बाहर वेरीकेडिग कराएं, ताकि ग्राहक अंदर न आ सकें। रास्ते में लोगों को भी समझाते हुए मास्क लगाकर चलने की सलाह दी। उनके साथ सीएमओ डा. एके पांडेय, सीओ सिटी अभय नारायण पांडेय, कोतवाली प्रभारी भानु प्रताप सिंह और डा. अनिल यादव उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी