आवास मिले, अब जल्द मिलेंगे शौचालय

डीएम ने दस पात्रों को एनआइसी में सौंपी पीएम-सीएम आवास की चाबी उज्वला योजना में निश्शुल्क गैस कनेक्शन भी कराए जाएंगे उपलब्ध

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 06:42 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 06:42 AM (IST)
आवास मिले, अब जल्द मिलेंगे शौचालय
आवास मिले, अब जल्द मिलेंगे शौचालय

जासं, मैनपुरी: पात्र लाभार्थियों को पीएम और सीएम आवास की चाबी दी गई हैं, अब जल्द ही शौचालय की सुविधा भी दी जाएगी। पात्रों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। सीएम आवास के पात्रों को अंत्योदय कार्ड दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना में निश्शुल्क गैस कनेक्शन भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

बुधवार को यह बात डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलक्ट्रेट स्थित एनआइसी में 10 पात्र ग्रामीणों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास की चाबी देते हुए कही। उन्होंने कहा कि आवास योजना में लाभान्वित लाभार्थियों को शासन की अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं में प्राथमिकता पर लाभान्वित कराया जाएगा। मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को अंत्योदय कार्ड अभियान चलाकर बनाए जाएंगे। जिन लाभार्थियों के आवास में शौचालय नहीं हैं, उनको दो दिन के भीतर शौचालय योजना का लाभ मिलेगा, प्राथमिकता पर शौचालय निर्माण का कार्य कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना में सभी को तत्काल निश्शुल्क विद्युत कनेक्शन स्वीकृत किए जाएं, जिन लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना में निश्शुल्क गैस कनेक्शन नहीं मिले हैं उन्हें उपलब्ध कराए जाएं। परियोजना निदेशक से कहा कि संबंधित सचिव अपने क्षेत्र के आवास योजना के लाभार्थी को अन्य योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें, इसमें किसी भी स्तर पर ढिलाई न बरती जाए। इस अवसर पर सीडीओ विनोद कुमार, परियोजना निदेशक डीआरडीए केके सिंह सहित आवास योजना के लाभार्थी आदि उपस्थित रहे।

इनको मिली चाबियां: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सपना देवी, सुलोचना देवी, सुखरानी, हेमवती, सुमन, आशा देवी और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत रीना देवी, सनोज कुमार, राममूर्ति, दुर्गा देवी को मकान की चाबी, प्रमाण पत्र, शाल, घड़ी आदि उपलब्ध कराया।

पात्रों ने सुना सीएम का वर्चुअल संवाद: गृह प्रवेश के लिए चाबी वितरण कार्यक्रम में एनआइसी में उपस्थित लाभार्थियों से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअल संवाद किया।

651 को मिले आवास: बुधवार को जिले में कलक्ट्रेट के अलावा ब्लाक मुख्यालयों पर हुए कार्यक्रम में पीएम और सीएम आवास के 651 पात्रों को आवास की चाबी दी गई। परियोजना निदेशक केके सिंह ने बताया कि कार्यक्रम में 611 पीएम आवास ग्रामीण और 40 सीएम आवास के लाभार्थियों को चाबी दी गई। अब 21-22 में 792 पीएम आवास देने का लक्ष्य है, जल्द ही चाबी बांटी जाएगी।

घिरोर में भी लाभार्थियों को ब्लाक प्रमुख ने सौंपी चाबी: संसू, घिरोर: बुधवार को विकास खंड सभागार में आवास योजना के लाभार्थियों को ब्लाक प्रमुख सत्यपाल सिंह यादव और बीडीओ जितेंद्र कुमार ने चाबी सौंपी। विकास खंड में गरीब पात्रों के अभी 97 आवास बनवाए गए है। इस दौरान राजू भदौरिया, वीकेश यादव, टीटू यादव, एडीओ पंचायत मनोज गुप्ता, अशोक पाल यादव, ग्राम पंचायत अधिकारी अरविद कुमार, जैमन सिंह,योगेंद्र यादव,रवि यादव, गौरव कुमार मौजूद रहे।

7180 पात्रों को मिली शौचालय की पहली किस्त: जासं, मैनपुरी: स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण में जिले के गांवों में रहने वाले 7180 पात्रों को शौचालय बनवाने के लिए पहली किस्त भेजी गई। पंचायत राज विभाग ने लाभार्थियों के खाते में छह हजार की धनराशि भेज दी है।

यह जानकारी देते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामीदीन ने बताया कि जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण का दूसरा चरण चल रहा है। वंचित ग्रामीणों को खुले में जाने से रोकने के लिए शौचालय की सुविधा देने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिले की नौ ब्लाक के पात्र 7180 ग्रामीणों को शौचालय बनाने के लिए उनके खातों में पहली किस्त भेजी गई है। डीपीआरओ ने बताया कि जल्द ही शौचालय के लिए पात्र ग्रामीणों के खातों में भी पहली किस्त के रूप में छह हजार रुपये की धनराशि जल्द भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी