बिलिग में गड़बड़ी पर दोषी कर्मचारी पर होगी कार्रवाई

अधिशासी अभियंता ने कार्यालय में ली बैठक रीडिग में शिकायत मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:10 AM (IST)
बिलिग में गड़बड़ी पर दोषी कर्मचारी पर होगी कार्रवाई
बिलिग में गड़बड़ी पर दोषी कर्मचारी पर होगी कार्रवाई

जासं, मैनपुरी: मीटर की त्रुटिपूर्ण रीडिग को लेकर अधिशासी अभियंता ने अपने कार्यालय में बैठक कर बिलिग कंपनी के कर्मचारियों को नसीहत दी। साफ कहा कि यदि लापरवाही सामने आती है तो कार्रवाई की जाएगी।

सोमवार की दोपहर कार्यालय परिसर में बैठक करते हुए अधिशासी अभियंता मागेंद्र अग्रवाल ने कहा कि प्रतिदिन कई ऐसे उपभोक्ता आते हैं जो गलत बिल की शिकायत करते हैं। कई बार बिलिग में कमियां भी देखने को मिलती हैं। अब यह मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कंपनी के कर्मचारी उपभोक्ता के मीटर की वास्तविक रीडिग ही फीड करेंगे। सभी अपने बीट प्लान के अनुसार ही क्षेत्रों में पहुंचेंगे।

शिकायत मिलती हैं कि कुछ लोगों के द्वारा दूसरों के क्षेत्रों में रीडिग का काम किया जा रहा है। अब क्लस्टर हेड की यह जिम्मेदारी होगी कि वे फील्ड मे जाकर चेकिग करें। जिन उपभोक्ताओं के यहां रीडिग में किसी प्रकार का संशय प्रतीत होता है, उसकी सूचना संबंधित क्षेत्र के अवर अभियंता को देनी होगी। बाद में अभियंता द्वारा मीटर की जांच कर स्थिति स्पष्ट कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि बिलिग के लिए डोर-टू-डोर जाने वाले कर्मचारियों से उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर भी एकत्र कराए जाएं। इन नंबरों को साफ्टवेयर पर अपडेट किया जाए, ताकि मासिक बिल और भुगतान की पूरी जानकारी उपभोक्ताओं को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर ही मिल जाए। बिजली चोरी रोकने को विभाग ने बनाई योजना

जासं, मैनपुरी : पूरे महीने बिजली चोरी रोकने के और बकाएदारों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई को लेकर अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड-3 जीसीएल भटनागर ने सोमवार को उपखंड अधिकारी बरनाहल दिलीप भारती के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि पूरे डिवीजन में बिजली चोरी के मामले जुलाई में अधिक सामने आए हैं। इस बार अगस्त में हम सभी को योजनाबद्ध ढंग से काम करने की जरूरत है। अवर अभियंताओं और टीजीटू के निर्देशन में डिस्कनेक्शन टीमों का गठन किया जाएगा।

किस टीम को कहां जाना है, इसकी जानकारी रवानगी से 10 मिनट पहले दी जाएगी। औचक निरीक्षण के तहत गांवों में उपभोक्ताओं के यहां मीटरों की जांच कराई जाएगी। यदि कटिया या अन्य प्रकार से बिजली की चोरी मिलती है तो ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी। खास जोर बकाएदारों पर रहेगा। इस बात का ख्याल रखना है कि जिनके यहां बकाएदारी पर कनेक्शन काट दिए गए हैं, वे दोबारा भुगतान किए बगैर बिजली न जला पाएं। यदि ऐसा होता है तो ऐसे लोगों के खिलाफ बिजली चोरी की धाराओं में कार्रवाई कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी