पौधे रोपित करेंगे धरा का आवरण हरा

दैनिक जागरण के आओ रोपें अच्छे पौधे अभियान को अब नागरिक जुटने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 05:43 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 05:43 AM (IST)
पौधे रोपित करेंगे धरा का आवरण हरा
पौधे रोपित करेंगे धरा का आवरण हरा

जासं, मैनपुरी: दैनिक जागरण के आओ रोपें अच्छे पौधे अभियान को अब नागरिक जुटने लगे हैं। सरकारी विभागों के साथ ही सामाजिक संगठन भी इसमें सहभागिता करने को आगे आने लगे हैं। 26 जून से शुरू होने वाले अभियान को नागरिक भी संकल्प लेने लगे हैं। गांवों में भी इसे लेकर उत्साह नजर आने लगा है। युवक मंगल दल के कार्यकर्ता भी पौधारोपण कर संकल्प लेंगे। सीडीओ ने भी गांवों में गड्ढा खोदने का काम तेज करने को निर्देश दिए हैं।

धरा को हरियाली से सजाने के लिए अब युवा और सामाजिक संगठन और शिक्षण संस्थाएं आगे आने लगी हैं। शहर के अन्य नागरिक भी इस अभियान में सहभागिता को तैयार हैं तो गांव-गांव इसकी भूमिका भी बनाई जाने लगी है। इस बार फलदार पौधों के रोपण पर खास ध्यान है। वैसे, छायादार और आक्सीजन देने वाले पौधों को रोपित करने की रणनीति बनाई जाने लगी है।

मंगल दल भी करेंगे सहभागिता

आओ रोपें अच्छे पौधे अभियान के दौरान युवक और महिला मंगल दलों के पदाधिकारी भी सहभागिता करेंगे। जिला युवा कल्याण एवं-प्रादेशिक विकास दल अधिकारी सुल्तान सिंह ने सभी दलों के अध्यक्षों से हर गांव में कम से कम पांच पौधों का रोपण करने को कहा है। इसके लिए 28 जून का दिन भी नियत कर दिया गया है। वहीं, इससे पहले गड्ढे खोदने का काम पूरा करने को कहा है।

गड्ढे खोदने का काम करें तेज

गांव-गांव पौधारोपण के लिए गड्ढे खोदने का काम वैसे तो शुरू हो चुका है, लेकिन सीडीओ ईशा प्रिया ने इस काम को मनरेगा से और तेजी से कराने को कहा है। बीडीओ को जारी निर्देशों में उनका कहना है कि गड्ढे खोदने का काम हर ब्लाक में प्रतिदिन दो हजार होना चाहिए, जिससे पौधारोपण में सुगमता होगी।

बीते सालों में नागरिकों की उदासीनता से हरियाली कम हुई है। ऐसे में पर्यावरण को सहेजने के लिए हरियाली को सहेजना भी जरूरी है। वैसे, कोरोना काल में आक्सीजन की कमी सामने आने के बाद पेड़ों की जरूरत सबसे ज्यादा महसूस की गई है, इसलिए हर नागरिक को बेहतर सेहत के लिए पौधारोपण में अवश्य सहभागिता करनी चाहिए।

-पीसी राम, उपायुक्त मनरेगा। हरियाली से ही धरा की पहचान है। यह पर्यावरण के लिहाज से जरूरी है। इसके लिए जितने ज्यादा पौधे लगाए जाएंगे, उतना ही बेहतर होगा। वैसे, कोरोना संक्रमण काल में इसकी जरूरत भी सभी ने महसूस की है। गांव-गांव नागरिकों को इसके लिए अभियान भी चलाना चाहिए, जिससे धरा हरियाली से परिपूर्ण दिखे।

-सुल्तान सिंह, क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी।

chat bot
आपका साथी