गांव-गांव रोपी जाएगी हरियाली

दैनिक जागरण के आओ रोपें अच्छे पौधे अभियान के तहत जागरूकता का कारवां बढ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:00 AM (IST)
गांव-गांव रोपी जाएगी हरियाली
गांव-गांव रोपी जाएगी हरियाली

जासं, मैनपुरी: दैनिक जागरण के आओ रोपें अच्छे पौधे अभियान के तहत जागरूकता का कारवां बढ़ता जा रहा है। अभियान के तहत गांव-गांव और तालाब के किनारों पर पौधारोपण किया जाएगा। जिला प्रशासन भी इसके लिए जागरण की मुहिम में सहभागी बना है। सीडीओ ने इसके लिए अधीनस्थों को आदेश जारी किए है। ब्लाक कार्यालयों, प्रशासनिक भवनों के साथ हर गांव में पौधारोपण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना काल में आक्सीजन की कमी के बाद पेड़ों की महत्ता का आभास हुआ है। दैनिक जागरण भी वृहद पौधारोपण के लिए जन-जन की सहभागिता के साथ धरा का हरियाली से श्रंगार करने की मुहिम में आगे आया है। 26 जून से सात जुलाई तक बड़े स्तर पर पौधारोपण की भूमिका बनाई जाने लगी है। अभियान के दौरान अच्छे पौधों का रोपण कराने पर जोर होगा।

-

सीडीओ ने जारी किए आदेश-

अभियान को वृहद स्तर पर आयोजित करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया ने जिले के सभी बीडीओ और एडीओ पंचायत को पत्र जारी किया है। आदेश दिए हैं कि अभियान के दौरान गांव-गांव नवनिर्वाचित प्रधान और सदस्यों को साथ लेकर पौधे रोपे जाएं। वहीं तालाब किनारे भी पौधारोपण को वरीयता दी जाए। उन्होंने इस अभियान को सात जुलाई तक चलाने को भी कहा है। इस आदेश के बाद संबंधित अधिकारी पौधारोपण की तैयारी में जुट गए हैं।

-

डीपीआरओ ने शुरू की तैयारी-

दैनिक जागरण के पौधारोपण के लिए अब जिला पंचायत राज विभाग भी तैयारी में जुट गया है। डीपीआरओ स्वामीदीन ने अभियान के लिए अधीनस्थों को पत्र जारी किया है। कहा है कि अभियान के तहत गांवों की सार्वजनिक जमीन पर इस काम को बड़े स्तर पर किया जाए। अच्छे पौधे लगाकर उनके संरक्षण की भी शपथ दिलाई जाए।

--

संकल्प-

धरा पर जितनी हरियाली होगी, पर्यावरण उतना ही लुभावना होगा। कम होती हरियाली को सहेजने के लिए दैनिक जागरण का अभियान शानदार है। इस अभियान में सभी नागरिकों को सहभागिता करके पौधों के संरक्षण का भी संकल्प लेना चाहिए, जिससे धरा पर हरियाली का दायरा बढ़ सके।- डा. प्रेमदीप कुमार।

-

धरा से काफी हरियाली कम हुई है, इसी वजह से पर्यावरण का स्तर भी बिगड़ गया है। दैनिक जागरण का यह प्रयास सराहनीय है। नागरिकों को पौधारोपण करने के साथ उनके संरक्षण का भी संकल्प लेना चाहिए, जिससे लगाए गए पौधे आगे चलकर आकार ले सके और पर्यावरण रक्षा में मददगार बन सके। - डा. शिवनाथ सिंह। महिलाओं ने रोपे पौधे फिर ली सुरक्षा की शपथ:

शाह तालीमिया सेवा समिति की महिला पदाधिकारियों द्वारा पौधारोपण के प्रति लोगों को जागरूक करने की मुहिम चलायी जा रही है। शनिवार को महिला पदाधिकारियों ने गांव पड़रिया में भैरो बाबा मंदिर के पास निजी विद्यालय परिसर में तीन दर्जन फलदार पौधे रोपित किए। जिलाध्यक्ष शशि चौहान का कहना है कि जागरण द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए जो मुहिम शुरू की है, उससे प्रत्येक व्यक्ति को जुड़ना चाहिए। पौधारोपण के बाद सभी महिलाओं को उनकी सुरक्षा व देखरेख की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर सविता चौहान, ज्योति शाक्य, प्रिया चौहान, विनीता चौहान, आकांक्षा, मीशु, नगीना, मोनी भदौरिया, शिवा आदि उपस्थित थीं।

chat bot
आपका साथी