सियासी समर के लिए सूरमाओं की लगी कतार

नामांकन का पहला दिन भाजपा से मुलायम की भतीजी संध्या यादव ने दाखिल किया नामांकन सपा विधायक की पत्नी समेत अन्य दलों के समर्थित दावेदारों ने भी भरे पर्चे

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 06:05 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 06:05 AM (IST)
सियासी समर के लिए सूरमाओं की लगी कतार
सियासी समर के लिए सूरमाओं की लगी कतार

जासं, मैनपुरी: पंचायत चुनाव को जिले में समर छिड़ चुका है। नामांकन के पहले दिन सूरमाओं ने ताल ठोंकी। निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की भतीजी संध्या यादव ने भाजपा समर्थित प्रत्याशी के रूप में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन जमा किया। सपा विधायक की पत्नी समेत सैकड़ों दावेदारों ने भी पर्चा जमा किए।

नामांकन के पहले दिन कलक्ट्रेट में मेला सा लगा रहा। यहां कड़ी सुरक्षा के बीच जिला पंचायत सदस्य पद को नामांकन करने आए दावेदार और समर्थक को प्रवेश दिया गया। एडीएम न्यायालय कक्ष में भी पुलिस ने दावेदार के साथ केवल प्रस्तावक को ही प्रवेश दिया। प्रवेश से पहले सभी के मोबाइल बाहर ही रखवाएं। यहां नामांकन जमा करने के बाद दावेदार को रसीद भी दी गई।

नामांकन जमा करने का काम सुबह दस बजे शुरू हो गया, जो शाम पांच बजे तक जारी रहा। पहले दिन सपा जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव ने पार्टी के समर्थित नामांकन जमा कराए। ऐसे दावेदारों में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सुमन यादव, राजेश खटीक, विधायक सदर राजकुमार यादव की पत्नी वंदना यादव, तुरशन पाल मामा आदि ने नामांकन दाखिल किए। इसके अलावा वार्ड 26 से रजनेश यादव, 28 से मनोज यादव के अलावा शीला चौहान, लालू भइया, विनीता आदि ने पर्चे दाखिल किए।

इसी क्रम में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के जिलाध्यक्ष वोट सिंह यादव के नेतृत्व में पार्टी समर्थित रवी कठेरिया, प्रखर यादव, रोशनी बाल्मीकि, विनय कुमारी ने भी नामांकन जमा कराया। इसी दौरान दर्जनों निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन जमा कराए।

दोपहर को सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की भतीजी निवर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष और भाजपा समर्थित संध्या यादव ने भाजपा बृज क्षेत्र उपाध्यक्ष आलोक गुप्ता, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान और पति अनुजेश प्रताप के साथ सदसय पद को नामांकन किया। इस दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ने जिला पंचायत में भाजपा का बोर्ड गठन होने की बात कहते हुए कहा कि ऐसा होने से जिला में विकास की गंगा बहेगी।

घायल पत्नी को भी कराया नामांकन

गांव की राजनीति के लिए एक व्यक्ति अपनी घायल पत्नी को सहारा देकर कलक्ट्रेट लाया। हादसे में घायल हुई बीनू भारतीय को सहारा देकर जिला पंचायत के वार्ड सात से नामांकन कराया।

ब्लाकों में नामांकन को लगा मेला

पंचायत चुनाव के लिए प्रधान, क्षेत्र- ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन जमा करने का काम काम मैनपुरी समेत सभी नौ ब्लाकों में हुआ। पहले दिन नामांकन जमा करने को सभी ब्लाकों में भीड़ का मेला लगा रहा। पर्चा जमा करने का काम शाम बजे के बाद भी जारी रहा।

बुधवार को सभी ब्लाकों में नामांकन जमा करने का काम कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह दस बजे से शुरू हुआ। इसके लिए सभी ब्लाकों में पदवार काउंटर लगाए गए थे। बुधवार और तारीख सही होने को लेकर भी दावेदार और प्रस्तावक नामांकन जमा करने को भारी तादात में उमड़े। अब गुरुवार को कम संख्या में नामांकन होने के आसार जताए जा रहे हैं। नामांकन के लिए सभी ब्लाकों में पुलिस के कड़े इंतजाम रहे। सजी थीं दुकान

नामांकन के मौके को अवसर में बदलने के लिए दुकानदारों ने भी दुकानें सजाई। इस दौरान पानी, कोल्ड ड्रिक और खान-पान की खूब बिक्री हुई। ये नामांकन पत्र हुए दाखिल

जिले की 549 ग्राम सभाओं के लिए बुधवार को कुल 4365 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। वहीं जिला पंचायत सदस्य पद के लिए कुल 271, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 2443 और ग्राम सदस्य पद के लिए कुल 687 पर्चा दाखिल हुए। गुरुवार को भी नामांकन पत्र जमा किए जा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी