बिना बोली के नहीं बिके मंडी में किसानों का धान

डीएम ने मंडी निरीक्षक को दिए निर्देश किसानों से किया संवाद कामन और ग्रेड ए धान सरकारी क्रय केंद्रों पर बेचें किसान।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 06:10 AM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 06:10 AM (IST)
बिना बोली के नहीं बिके मंडी में किसानों का धान
बिना बोली के नहीं बिके मंडी में किसानों का धान

जासं, मैनपुरी: मंगलवार को डीएम शहर की कृषि उत्पादन मंडी समिति पहुंचे। किसानों से संवाद करते हुए उन्होंने कामन और ए ग्रेड के धान को सरकारी क्रय केंद्रों पर ही बेचने को कहा। मंडी निरीक्षक को निर्देश देते हुए कहा कि अन्य प्रजाति का धान आढ़तियों के खरीदने से पहले बोली और नीलामी कराई जाए, बिना इसके धान खरीद होने पर कार्रवाई होगी।

मंडी में स्थापित सरकारी क्रय केंद्रों का डीएम ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रभारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि केंद्रों को समय से खोलें, कोई न कोई कर्मी जरूर मौजूद रहे। किसानों का कामन धान समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति और ग्रेड- ए धान 1960 प्रति कुंतल पर खरीदा जाए। मौजूद किसानों से संवाद करते हुए कहा कि कामन और ग्रेड ए प्रजाति का धान मंडी के किसी भी सरकारी क्रय केंद्र पर बेचकर तय समर्थन मूल्य पाएं, समस्या हो तो जिला खरीद अधिकारी के मोबाइल नंबर 9454417582, जिला खाद्य विपणन अधिकारी के मोबाइल नंबर 9565162101 पर बताएं।

उन्होंने कहा कि यहां अन्य प्रजाति के धान की बिक्री नीलामी, बोली लगाकर कराई जाए। ग्राम बखतपुर के कृषक देवेन्द्र सिंह, नरेश से वार्ता करने पर पाया कि ताज बासमती प्रजाति का धान मंगलवार को 2370-2380 रुपये प्रति कुंतल की दर से बिका है। नगला भगत के जीवनलाल ने बताया कि उसका धान 2360 रुपये प्रति कुंतल की दर से बिका है। निरीक्षण के दौरान एसपी अशोक कुमार राय, एडीएम राम जी मिश्र, एसडीएम सदर वीरेन्द्र कुमार मित्तल, मंडी निरीक्षक उपस्थित रहे। श्रमिक बढ़ाकर कराएं सभी निर्माणाधीन कार्यों को पूरा

जासं, मैनपुरी: मंगलवार को डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने जिले में 50 लाख से अधिक लागत की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए कार्यदायी संस्थाओं के अभियंताओं, परियोजना प्रबंधकों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी काम श्रमिक बढ़ाकर तत्काल कार्य पूर्ण कराकर संबंधित विभाग को हैंडओवर कर दिए जाएं।

उन्होंने कहा कि इन कामों की जांच तकनीकी जांच गठित से कराई जाए, समिति में लोक निर्माण विभाग का अभियंता रहे, भौतिक सत्यापन जिला स्तरीय अधिकारियों की गठित टीम से किया जाए। संबंधित विभाग हैंडओवर लेने से पूर्व तकनीकी टीम से जांचोपरांत ही नया भवन अपने अधीन लें। जिन कार्यों में ठेकेदार की लापरवाही के कारण कार्य की प्रगति खराब है, ऐसे ठेकेदारों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई करते हुए उन्हें ब्लैकलिस्टेड कराया जाए। डीएम ने निर्माणाधीन राजकीय उच्च, प्राथमिक विद्यालयों, पेयजल परियोजनाओं, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनों, नवीन सड़कों के साथ अन्य आवासीय, अनावासीय परियोजनाओं का कार्य निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कराये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन कार्यों पर धनराशि उपलब्ध है, उन्हें तय समय में पूरा करें। जिन परियोजनाओं पर धनराशि उपलब्ध नहीं है, पूर्व में आवंटित धनराशि का उपभोग पत्र भेजकर तत्काल अवशेष धनराशि अवमुक्त कराने के प्रयास किये जाएं।

बैठक में सीडीओ विनोद कुमार, एडीएम राम जी मिश्र, सीएमओ डा. पीपी सिंह सहित अधिशासी अभियंता लोक निर्माण, विद्युत, ग्रामीण अभियंत्रण सेवाएं, जल निगम, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, खाद्य सुरक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी