अधिकारी जल्द सुधारें जिले की रैंकिग: कमिश्नर

योजनाओं में डी श्रेणी होने पर जताई नाराजगी प्रगति सुधारने और समयबद्ध कार्य के निर्देश

JagranSat, 27 Nov 2021 06:20 AM (IST)
अधिकारी जल्द सुधारें जिले की रैंकिग: कमिश्नर

जागरण संवाददाता, मैनपुरी: विभिन्न मामलों में लक्ष्य के साक्षेप धीमी प्रगति और खराब रैंकिग पर कमिश्नर अमित गुप्ता ने शुक्रवार को नाराजगी जताई। अधिकारियों को अपने विभागों की योजनाओं की समीक्षा करने और प्रगति सुधारने के निर्देश दिए। शिक्षा, स्वास्थ्य आदि पर ज्यादा जोर देने के कहा।

समीक्षा बैठक में सामने आया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड, परिवार नियोजन, सहकारी देयों और एनपीए की वसूली में जनपद डी श्रेणी में है। कमिश्नर ने कहा कि अधिकारी डी श्रेणी को सी श्रेणी में, सी श्रेणी वाली योजनाओं को बी श्रेणी में लाने के लिए प्रयास करें। अभियान चलाकर पात्रों के गोल्डन कार्ड बनाए जाएं। परिवार नियोजन की प्रगति सुधारी जाए। एनपीए की वसूली को प्रभावी कार्रवाई करें। बड़े बकाएदारों से सख्ती से वसूली की जाए। सभी विद्यालयों को आपरेशन कायाकल्प के सभी बिदुओं से संतृप्त किया जाए। सभी सीएचसी, पीएचसी और जिला अस्पताल में प्रतिदिन कम से कम 200 बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की एलाईजा जांच की जाए। बेसहारा गोवंशीय पशु सड़कों पर दिखाई न दें। मंडलायुक्त ने सीएमओ को निर्देश दिए कि कोविड टीकाकरण अभियान की प्रगति सुधारी जाए। निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा के दौरान संबंधित कार्यदायी संस्थाओं के अभियंताओं से कहा कि जो भी कार्य संचालित हैं, उन्हें समयबद्ध, गुणवत्तापरक ढंग से तत्काल पूर्ण कराकर संबंधित विभाग को हैंडओवर किया जाए।

बैठक में डीएम अविनाश कृष्ण सिंह, पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार राय, संयुक्त विकास आयुक्त शशि मौली मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी विनोद कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. पी.पी. सिंह, उप निदेशक सांख्यिकी नवीन कुमार चतुर्वेदी आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

देखा बूथ, विद्यालय का किया निरीक्षण: कमिश्नर ने प्राथमिक विद्यालय कीरतपुर मतदान केंद्र पर चल रहे मतदाता पुनरीक्षण कार्य की जानकारी ली। अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिसके द्वारा फार्म सात ए भरा जाए, उन्हें नोटिस जारी कर बीएलओ के माध्यम से उपलब्ध कराया जाए। बीएलओ को कार्यों की सही जानकारी न होने पर असंतोष जताया। कहा कि बीएलओ पूरी संवेदनशीलता से काम करें। जिले की मतदाता सूची का जेंडर रेशियो मानक के अनुसार नहीं हैं, इसलिए इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। इसके बाद प्राथमिक विद्यालय में छात्रों से बातचीत की। बच्चों से दो अंकों के जोड़ कराकर देखे तो कुछ बच्चे जोड़ नहीं कर पाए। इस पर शिक्षकों को स्तर सुधारने के निर्देश दिए। इसके बाद ग्राम घिटौली में 1.01 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन पंप हाउस, पाइप लाइन के कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। कार्य की गुणवत्ता, समयबद्धता का पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। कहा कि पंप हाउस को उपलब्ध भूमि की पैमाइश कराकर चिन्हांकन कराएं, उस पर कोई अनाधिकृत कब्जा न रहे।

महिला उत्पीड़न के मामलों में तेजी से हो कार्रवाई: जासं, मैनपुरी : शुक्रवार को थाना करहल पहुंचे मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने परिसर का भ्रमण कर साफ सफाई के निर्देश दिए। इसके साथ ही अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस द्वारा की जा रही कार्रवाई की जानकारी ली।

उन्होंने थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि बालिका और महिला उत्पीड़न के मामलों में तेजी से कार्रवाई की जाए। लंबित विवेचना को शीघ्र पूरा किया जाए। गिरफ्तारी पर विशेष ध्यान दिया जाए। हिस्ट्रीशीटरों की गतिविधि पर नजर रखें। थाने टाप टेन अपराधियों की सूची बनाकर कार्रवाई करें। उन्होंने महिला हेल्प डेस्क पर तैनात महिला पुलिसकर्मियों को निर्देश दिया कि महिला उत्पीड़न और छेड़छाड़ के मामलों में फरियादी की पूरी बात सुनकर तत्काल कार्रवाई करें। इस दौरान उन्होंने शस्त्रागार का निरीक्षण किया। अभिलेखों का रखरखाव उत्तम और अपडेट रखने को कहा। इस दौरान डीएम अविनाश कृष्ण सिंह, एसपी अशोक कुमार राय, संयुक्त विकास आयुक्त शशि मौली मिश्र, सीडीओ विनोद कुमार, एसडीएम करहल राम नारायण, सीओ करहल अशोक कुमार मौजूद रहे।

आयुक्त ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि से किया संवाद: जासं, मैनपुरी: शुक्रवार को मंडलायुक्त, रोल प्रेक्षक अमित गुप्ता ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के तय कार्यक्रम के तहत निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य प्रगति पर है, आप सब इसमें सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा की निर्वाचक नामावलियों को त्रुटिविहीन करने की दिशा में निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। आयोग के निर्देशानुसार 18 साल की आयु पूरी करने वाले युवा मतदाताओं के नाम सूची में सम्मिलित किये जा रहे हैं। उन्होंने बैठक में उपस्थित विभिन्न दलों के पदाधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में आप सब सहयोग करें, शेष दिवसों में अपने-अपने बूथ लेवल एजेटों को सक्रिय कर मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित पात्रों के नाम निर्धारित प्रपत्र-छह भरवाकर नाम शामिल करायें।

बैठक में डीएम अविनाश कृष्ण सिंह, एसपी अशोक कुमार राय, अपर आयुक्त न्यायिक मंजूलता, संयुक्त विकास आयुक्त शशि मौली मिश्र, एडीएम रामजी मिश्र, उप निदेशक सांख्यिकी नवीन चतुर्वेदी, सदस्य विधान सभा सदर, करहल, किशनी राजकुमार यादव, सोबरन सिंह यादव, बृजेश कठेरिया, जिलाध्यक्ष बीजेपी प्रदीप चौहान, जिलाध्यक्ष समाजवादी पार्टी देवेन्द्र यादव, जिलाध्यक्ष कांग्रेस विनीता शाक्य, बहुजन समाज पार्टी से सुनील वर्मा, कम्युनिस्ट पार्टी से रामधन के अलावा देवेन्द्र सिंह यादव एड., करन पाल सिंह चौहान, विशम्भर तिवारी, समस्त एसडीएम, तहसीलदार आदि उपस्थित रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.