जिले में 47 खाद-बीज दुकानों पर छापे, भरे 16 नमूने

प्रशासन और कृषि विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को चलाया अभियान 11 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस आठ की बिक्री प्रतिबंधित

JagranPublish:Thu, 09 Dec 2021 06:59 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:59 AM (IST)
जिले में 47 खाद-बीज दुकानों पर छापे, भरे 16 नमूने
जिले में 47 खाद-बीज दुकानों पर छापे, भरे 16 नमूने

जासं, मैनपुरी: शासन के निर्देश पर प्रशासनिक और कृषि विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को जिले में खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी की। 47 दुकानों पर छापे मारकर 16 नमूने भरे गए, जबकि 11 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस दिए गए।

शासन से रेडियोग्राम पर मिले निर्देश के बाद किसानों को गुणवत्तायुक्त कृषि निवेश उपलब्धता के दृष्टिगत जिले में यह अभियान चला गया। इस दौरान एसडीएम सदर वीरेंद्र मित्तल, जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्य प्रताप सिंह और उपनिदेशक कृषि डीवी सिंह ने जिले भर में खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान 16 नमूने भरे गए। इन नमूनों में सात खाद के, पांच बीज के और तीन कीटनाशक दवाओं के शामिल हैं। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि यह अभियान शासन के निर्देश पर चलाया गया था। इस दौरान 16 नमूने भरकर 11 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस भी दिए गए।

उर्वरक की बिक्री पर लगाई रोक

बुधवार को कृषि विभाग में ई-पास मशीन और दूरभाष पर लिए गए डाटा में अंतर मिलने पर जिले के आठ दुकानदारों को खाद की बिक्री रोकने के नोटिस जारी कर दिए। जिला कृषि अधिकारी डा. सूर्य प्रताप सिंह के अनुसार, बरनाहल के विकास ट्रेडर्स के यहां ई-पास मशीन और फोन की जानकारी में अंतर मिलने पर उनको खाद बिक्री रोकने को कहा गया है। बेवर के दुबे जी खाद भंडार के यहां 18 मीट्रिक टन खाद्य थी, जबकि दूरभाष पर उन्होंने इसे निल बताया। करीमगंज के सिद्धार्थ खाद भंडार के यहां 13.18 एमटी यूरिया थी, दूरभाष पर एक एमटी बताने पर इनकी को भी बिक्री रोकने के लिए कहा गया है।

बेवर के कुसमरा रोड स्थित सुनील कुमार ट्रेडर्स के यहां 12.28 पर यूरिया मौजूद थी, दूरभाष पर इन्होंने स्टाक निल बताया। करीमगंज के विशाल खाद भंडार के यहां 12.7 एमटी यूरिया थी, जबकि दूरभाष पर इन्होंने एक एमटी यूरिया उपलब्ध होने की बात कही। अस्यौली सिकंदरपुर के गुरमीत सिंह भंडार के संचालक ने स्टाक निल बताया, जबकि ई-पास मशीन में 11.97 एमटी खाद मौजूद थी। मोटा रोड भैंसरोली बेवर के सर्वेश खाद भंडार के संचालक ने 11. 65 एमटी खाद होने के बाद 2 एमटी खाद की जानकारी दी। शाक्य कृषि सेवा केंद्र डालूपुर रोड बरनाहल के संचालक ने 11.29 एमटी खाद होने के बाद भी 1.6 एमटी खाद की जानकारी दी। इन सभी दुकानदारों को खाद बिक्री करने से रोक दिया गया है और तीन दिन में जवाब मांगा है।