अब हर घर की कुंडी खटकाएंगी ब्रीडर चेकर टीमें

बुखार के बढ़ते प्रकोप को देख अब स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो रहा है। मलेरिया विभाग की टीमों को अलर्ट कर दिया गया है। ये टीमें घर-घर का सर्वे कर मच्छरों के लार्वा की तलाश करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 05:58 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 05:58 AM (IST)
अब हर घर की कुंडी खटकाएंगी ब्रीडर चेकर टीमें
अब हर घर की कुंडी खटकाएंगी ब्रीडर चेकर टीमें

जासं, मैनपुरी : बुखार के बढ़ते प्रकोप को देख अब स्वास्थ्य विभाग चौकन्ना हो रहा है। मलेरिया विभाग की टीमों को अलर्ट कर दिया गया है। ये टीमें घर-घर का सर्वे कर मच्छरों के लार्वा की तलाश करेंगी।

डेंगू और बुखार की वजह से जिले की स्थिति खराब होती जा रही है। सैकड़ों की संख्या में मरीज हैं। कई तो प्राइवेट अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं। मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जिला मलेरिया विभाग को अलर्ट कर दिया है। प्रभारी जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह का कहना है कि ब्रीडर चेकर्स की छह टीमों का गठन किया गया है। प्रत्येक टीम में दो-दो सदस्यों को शामिल किया गया है। कुल 12 सदस्य हैं। ये टीमें रोजाना फील्ड में पहुंचकर जलभराव वाले क्षेत्रों में सर्वे करेंगी। जिन क्षेत्रों में बुखार के मरीज मिलेंगे, वहां जाकर घरों में ठहरा हुआ पानी ढूंढा जाएगा। इस पानी में यदि लार्वा मिलते हैं तो गृहस्वामी को नोटिस जारी कर बेहतर प्रबंध कराने के लिए कहा जाएगा। जिन जगहों पर डेंगू या वायरल के संदिग्ध मिलते हैं, वहां आसपास रहने वालों की भी जांच कराई जाएगी।

संदिग्ध क्षेत्रों में लगेगा कैंप

जिस स्थान पर वायरल और डेंगू के मरीज मिलते हैं, वहां स्वास्थ्य टीमों को भेजकर कैंप लगाया जाएगा। कैंप के दौरान मरीजों की जांच कराई जाएगी। हल्के बुखार के मरीजों को मौके पर ही उपचार देकर दो दिनों तक सर्विलांस किया जाएगा। यदि गंभीर मरीज मिलते हैं तो उन्हें जिला अस्पताल के लिए रेफर किया जाएगा। ब्रीडर चेकरों के साथ सीएचसी और पीएचसी की टीमों को अलर्ट किया गया है। स्वयं मेरे द्वारा भी प्रतिदिन गांवों का भ्रमण कर बुखार के मरीजों से पूछताछ की जा रही है। सभी मरीजों को उपचार दिलाया जा रहा है।

डा. पीपी सिंह, सीएमओ

chat bot
आपका साथी