अब निकाय कराएगा कोरोना के मरीजों का अंतिम संस्कार

शासन ने प्रशासन को आदेश जारी किये हैं। डीएम की निगरानी में पूरा प्रबंध किया जाएगा। कोरोना संक्रमित मरीजों का निश्शुल्क अंतिम संस्कार किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 04:48 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 04:48 AM (IST)
अब निकाय कराएगा कोरोना के मरीजों का अंतिम संस्कार
अब निकाय कराएगा कोरोना के मरीजों का अंतिम संस्कार

जासं, मैनपुरी : कोरोना संक्रमण की वजह से मौतों का सिलसिला लगातार बढ़ रहा है। बहुतों के शवों का सही ढंग से अंतिम संस्कार नहीं हो पा रहा है। अब सरकार की नींद टूटी है। बाकायदा आदेश जारी किया गया है कि कोरोना से हो रही मौतों पर अंतिम संस्कार निकायों द्वारा कराया जाएगा। इसके लिए किसी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण से मौतों के बारे में ज्यादातर शवों की बेकदरी हो रही है। कई जगहों से ऐसी तस्वीरें आईं जिनमें शवों को अंतिम संस्कार के लिए इंतजार करना पड़ा। अब शासन ने इस अव्यवस्था पर अपना रुख साफ कर दिया है। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा नगर पालिका और नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारियों को भेजे पत्र में कहा है कि कोरोना संक्रमण से हुई मौत के बाद अब निकायों द्वारा अंत्येष्टि स्थलों पर शवों का अंतिम संस्कार कराया जाएगा।

सीमा क्षेत्र के अंतर्गत स्वयं अधिशासी अधिकारी इस बात का ध्यान रखेंगे कि शवों की बेकदरी न हो। टीम के साथ कब्रिस्तान, अंत्येष्टि स्थलों पर मौजूद रहकर धर्मानुसार इस प्रक्रिया को पूरा कराया जाएगा। इसमें किसी से भी कोई धनराशि नहीं ली जाएगी। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका लालचंद भारती का कहना है कि शासन का निर्देश मिला है। अब नियमानुसार अंतिम संस्कार संपन्न कराया जाएगा। अधिकतम पांच हजार हो सकता है खर्च

शासन ने आदेश जारी करने के साथ बाकायदा मद भी निर्धारित कर दिया है। स्पष्ट कहा गया है कि यह व्यय एक प्रकरण में अधिकतम पांच हजार रुपये तक ही हो सकता है। पांच हजार रुपये में ही अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी और अन्य सामग्री का प्रबंध भी करना होगा।

chat bot
आपका साथी