अब सीएचसी-पीएचसी पर भी भर्ती होंगे मरीज

जानलेवा हो चुके बुखार ने प्रशासन की भी नींद उड़ा दी है। लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या देखते हुए अब सीएचसी और पीएचसी में भी मरीजों को भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। इन अस्पतालों में तत्काल 30-30 बिस्तरों के प्रबंध कराए जाने के साथ विशेषज्ञों की टीम को भी तैनात कर दिया गया है। उपचार में लापवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:27 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:27 AM (IST)
अब सीएचसी-पीएचसी पर भी भर्ती होंगे मरीज
अब सीएचसी-पीएचसी पर भी भर्ती होंगे मरीज

जासं, मैनपुरी: जानलेवा हो चुके बुखार ने प्रशासन की भी नींद उड़ा दी है। लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या देखते हुए अब सीएचसी और पीएचसी में भी मरीजों को भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं। इन अस्पतालों में तत्काल 30-30 बिस्तरों के प्रबंध कराए जाने के साथ विशेषज्ञों की टीम को भी तैनात कर दिया गया है। उपचार में लापवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी।

बुखार से जिले की स्वास्थ्य सेवाएं भी बेबस होने लगी हैं। पूरे जिले के मरीज जिला अस्पताल की इमरजेंसी में पहुंच रहे हैं। गांवों के अस्पतालों में उपचार की कोई व्यवस्था नहीं होने की वजह से हालात और भी ज्यादा खराब हो रहे हैं। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के निर्देश के बाद सीएमओ डा. पीपी सिंह ने सभी सीएचसी और पीएचसी पर तत्काल मरीजों को भर्ती करने के प्रबंध करने को कहा है। सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने यहां 30-30 बिस्तर तत्काल बढ़वाएं। इमरजेंसी का संचालन भी करें। जो भी मरीज बुखार से परेशान होकर आएं, उनकी जांच कर भर्ती करें। उनका कहना है कि हर एक सीएचसी और पीएचसी पर विशेषज्ञ चिकित्सक की तैनाती के साथ फार्मासिस्ट, वार्ड ब्वाय और स्टाफ नर्स हैं। चौबीस घंटे के लिए सभी की ड्यूटी लगाई गई है। दवा के नाम पर मनमानी बर्दाश्त नहीं

सीएमओ का कहना है कि सभी मरीजों को अस्पताल से ही दवाएं दी जाएंगी। यदि कोई दवा नहीं है तो चिकित्स अधीक्षक सीएमओ कार्यालय को लिखकर बताएंगे। यदि उपचार में मनमानी सामने आती है तो कार्रवाई होगी। मरीजों को लौटाएं तो हमें बताएं

सीएमओ का कहना है कि सीएचसी, पीएचसी पर यदि किसी मरीज को भर्ती करने या फिर उपचार देने से इन्कार किया जाता है और चिकित्सक रेफर की बात करते हैं तो तीमारदार इसकी शिकायत सीएमओ कार्यालय में कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी