15 हजार किसानों को नए साल का तोहफा

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : नए साल में 15 हजार किसानों को सरकार ने तोहफा दिया है। ये कि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jan 2018 10:47 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jan 2018 10:47 PM (IST)
15 हजार किसानों को नए साल का तोहफा
15 हजार किसानों को नए साल का तोहफा

जागरण संवाददाता, मैनपुरी : नए साल में 15 हजार किसानों को सरकार ने तोहफा दिया है। ये किसान ऐसे हैं जिन्हें ऋणमाफी से बाहर कर दिया गया था, लेकिन अब सरकार ने सहकारी बैंकों में एनपीए खातों का भी कृषि ऋण माफ करने के लिए आदेश जारी कर दिया है। कृषि विभाग और सहकारी बैंक इन किसानों का डाटा तैयार करने में जुट गए हैं।

जिले में कुल 75 हजार किसानों को चिह्नित किया गया था। जिनका एक लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया जाना था। एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) हुए खातों का ऋण माफ नहीं हुआ। ऐसे में किसान परेशान थे। सरकार ने जिले की सहकारी बैंकों में एनपीए हुए 15 हजार 900 किसानों का कर्ज माफ करने के लिए आदेश जारी कर दिया है। इन किसानों का राजस्व विभाग द्वारा सत्यापन कराया जाना है। इसके लिए सहकारी बैंक ने सूची तैयार कर जिला कृषि अधिकारी को भेज दी है। इन किसानों का लगभग 25 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जाना है।

जिला कृषि अधिकारी डॉ. गगनदीप ¨सह ने बताया कि अभी किसानों के सत्यापन का कार्य चल रहा है। एनपीए खाताधारक जो भी किसान ऋणमाफी के मानकों को पूरा करेंगे, उनके खाते में जल्द ही धनराशि भेज दी जाएगी।

ये होता है एनपीए खाता

कोई भी बैंक का ऐसा खाता जिसमें दो वर्ष की अवधि में न तो रुपये जमा किए जाते हैं और न ही रुपये निकाले जाते हैं, उसे बैंक का सॉफ्टवेयर एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) की श्रेणी में डाल देता है। जिसे शाखा प्रबंधक की संस्तुति के बाद ही चालू किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी