चार स्टेशन पर बनेंगे नए प्लेटफार्म

रेलवे स्टेशनों के नए भवन बनने के बाद अब प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने के लिए होमवर्क शुरू कर दिया गया है। एक्सप्रेस ट्रेनों की रेक खड़ी करने के मानक के अनुसार चार स्टेशन पर नए प्लेटफार्म बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजा गया है। इस साल प्लेटफार्मों का निर्माण शुरू होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:00 AM (IST)
चार स्टेशन पर बनेंगे नए प्लेटफार्म
चार स्टेशन पर बनेंगे नए प्लेटफार्म

संसू, भोगांव, मैनपुरी : रेलवे स्टेशनों के नए भवन बनने के बाद अब प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने के लिए होमवर्क शुरू कर दिया गया है। एक्सप्रेस ट्रेनों की रेक खड़ी करने के मानक के अनुसार चार स्टेशन पर नए प्लेटफार्म बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर उच्चाधिकारियों को भेजा गया है। इस साल प्लेटफार्मों का निर्माण शुरू होने की संभावना है।

उत्तर मध्य रेलवे के अंतर्गत आने वाले शिकोहाबाद-फर्रुखाबाद रेल रूट पर चार स्टेशनों का कायाकल्प करने की योजना के तहत नए भवन बनाए गए हैं। भोगांव, मोटा, कोसमा व नीमकरोरी स्टेशनों पर नए भवन बनने के बाद अब प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार कर उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज प्रशासन को भेजा गया है। एक्सप्रेस ट्रेनों की सभी बोगियों को प्लेटफार्म पर खड़ा करने के मानक के अनुसार प्लेटफार्मों की लंबाई बढ़ाई जानी है। इन स्टेशनों के प्लेटफार्म की लंबाई 182 मीटर से बढ़ाकर 500 मीटर करने को लेकर विभागीय अधिकारियों ने होमवर्क शुरू कर दिया है। डीआरएम कार्यालय को भेजे गए प्रस्ताव के इस साल में स्वीकृत होने की पूरी संभावना है। नए प्लेटफार्म बनाने के साथ ही टीनशेड और यात्रियों के बैठने के लिए जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक प्रस्ताव मंजूर होते ही बजट आवंटित होगा। इसके बाद नए प्लेटफार्म बनाने के लिए काम शुरू कराया जाएगा। प्लेटफार्म बनने से ट्रेनों को पकड़ने में यात्रियों को खासी सहूलियत होगी। चार स्टेशनों पर नए प्लेटफार्म बनाने के लिए प्रस्ताव को मंजूरी मिलना शेष रह गया है। मंजूरी मिलते ही चारों स्टेशनों पर काम शुरू कराया जाएगा। नए प्लेटफार्मों के निर्माण के बाद यात्री सुविधाओं के लिए जरूरी व्यवस्थाएं जुटाई जाएंगी।

संजीव यादव, वरिष्ठ खंड अभियंता कार्य फीरोजाबाद

chat bot
आपका साथी